DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार सरकार कोसी पीडि़तों को प्रतिपरिवार 55 हजार रूपए देगी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोसी नदी क्षेत्र के बाढ़ पीडि़तों को मकान बनाने के लिए प्रति परिवार 55 हजार रूपए देने की शनिवार को घोषणा की।

कुमार ने सुपौल जिले के बीरपुर में 750.75 करोड़ रूपए की लागत वाली सिंचाई योजना एवं पूर्वी कोसी नहर प्रणाली विस्तार एवं जीर्णोद्धार योजना का कार्यारंभ करने के बाद एक जनसभा में यह घोषणा की। इस योजना को मार्च 2012 तक पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने कोसी पीडि़तों के लिए एक पैसे की भी मदद नहीं की है। उन्होंने कहा बाढ़ के समय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने क्षेत्र का दौरा कर इसे राष्ट्रीय आपदा करार दिया था। लेकिन अफसोस की बात है कि केन्द्र ने इस क्षेत्र के पुनर्वास के लिए कोई सहायता नहीं की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कोसी के पुनर्वास के लिए केन्द्र सरकार से 14, 800 करोड़ रूपए की मांग की थी, लेकिन केन्द्र ने एक पैसे की भी मदद नहीं की है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने फंड से कोसी के पुनर्वास के लिए सभी पीडि़त परिवारों को मकान बनाने के लिए 55 हजार रूपए देगी।

उन्होंने आरोप लगाया कि अन्य राज्यों में आई आपदा में केन्द्र ने भरपूर सहयोग किया है, लेकिन बिहार के साथ भेदभाव बरत रही है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार सरकार कोसी पीडि़तों को प्रतिपरिवार 55 हजार रूपए देगी