DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आम आदमी के लिए ऑनलाइन शुरू होगा अंग्रेजी का कोर्स

अंग्रेजी में पढ़ने-लिखने-बोलने में दिक्कत महसूस करने वालों की कमी नहीं। कोई इस कारण हीन भावना से ग्रसित हो जाता है तो कोई बिजनेस-रोजगार में तरक्की नहीं कर पाता। आम तो आम, कई बार खास माने जाने वाले लोगों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे तमाम लोगों को ‘अंग्रेजी के ज्ञान से मजबूत’ करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) और ऑन लाइन शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुखता से काम रही मुंबई की संस्था गोल्स (गुरुकुल ऑनलाइन लर्निग सोल्यूशन्स) एकेडमी ने हाथ मिलाया है।

इन दोनों संस्थाओं ने मिलकर देश के आम आदमी तक को 6 महीने में अंग्रेजीदा बना देने की योजना बनाई है ताकि वे अंग्रेजी पढ़ पाए, अंग्रेजी लिख पाए और बोल पाए। इग्नू के कुलपति प्रो. वी. एन. राजशेखरन पिल्लई आगामी 6 अप्रैल को इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस योजना का शुभारम्भ करेंगे। इग्नू ने गोल्स को छह विषय में ऑन लाइन सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा और एसोसिएट डिग्री शुरू करने की इजाजत दी है जिसमें ‘इंग्लिश फॉर आम आदमी’ भी शामिल है।

गोल्स के सीईओ शैलेश मेहता ने बताया कि हम पर्सनल मैनेजमेंट, इंश्यूरेंस प्लानिंग, बैंकिंग, कॉमर्स आदि कोर्स भी ऑनलाइन शुरू कर रहे हैं लेकिन ‘इंग्लिश फॉर आम आदमी’ के अधिक लोकप्रिय होने की संभावना है। इसे शुरू करने का हमारा मुख्य उद्देश्य ही अंग्रेजी भाषा में कमजोरी की वजह से मुश्किलों का सामना करने वाले आम आदमी को सहयोग करना है। कोर्स का पहला बैच जुलाई में शुरू होने वाला है जिसका लाभ देश-विदेश के किसी भी कोने का आदमी प्राप्त कर सकता है। गोल्स की वेबसाइट www.golsacademy.com है। इग्नू के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रवि मोहन ने बताया कि ऑन लाइन होने की वजह से एक बैच में छात्रों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आम आदमी के लिए ऑनलाइन शुरू होगा अंग्रेजी का कोर्स