DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘बर्कले’, ‘स्टैनफोर्ड’ होंगे एमएनएनआईटी के दोस्त

मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) अपने शिक्षण और शोध का स्तर और ऊंचा करने के लिए अमेरिका की स्टैनफोर्ड तथा बर्कली यूनिवर्सिटी से समझौता करेगा। अमेरिका की दूसरी और विश्व की जानी-मानी स्टैनफोर्ड और बर्कले यूनिवर्सिटी से समझौते का आधार एमएनएनआईटी के निदेशक प्रो. एबी समद्दर की हाल की अमेरिकी यात्रा के दौरान तैयार हुआ। दोनों यूनिवर्सिटी समझौते के लिए तैयार हैं, बस इंतजार है इसका प्रारूप निर्धारित होने का।

खास बात यह है कि इस समझौते में मध्यस्थ की भूमिका एमएनएनआईटी के पुरा छात्रों ने निभाई, जो अमेरिका की निजी कंपनियों तथा शोध और शिक्षण संस्थानों में अच्छी स्थिति में हैं। प्रो. समद्दर इन्हीं के बुलावे पर अमेरिका गए थे। दोनों विश्वविद्यालयों से सिविल इंजीनियरिंग, इनवायरमेंटल इंजीनियरिंग, मैटिरियल साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्यूनिकेशन तथा कम्प्यूटर साइंस के शिक्षण और शोध के लिए समझौता किया जाएगा। अमेरिका की यह दोनों यूनिवर्सिटी इस क्षेत्र में शिक्षण और शोध के लिए पूरे विश्व में विख्यात हैं। समझौते के बाद एमएनएनआईटी के छात्रों के साथ ही साथ शिक्षकों को भी काफी फायदा होगा। छात्र और शिक्षक शिक्षण तथा शोध में इन यूनिवर्सिटी के जाने-माने विशेषज्ञों की मदद ले सकेंगे। अमेरिका से लौटे प्रो. समद्दर ने बताया कि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में उनकी वार्ता स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के डीन प्रो. जेम्स डी प्लूमर से हुई। वार्ता सकारात्मक रही। बकौल प्रो. समद्दर अब तक स्टैम्फोर्ड यूनिवर्सिटी के 16 वैज्ञानिकों को विभिन्न क्षेत्र में शोध के लिए नोबेल पुरस्कार मिल चुका है। इस यूनिवर्सिटी के साथ पर्यावरण प्रदूषण, वर्षा जल संरक्षण तकनीकी सहित अन्य ज्वलंत समस्याओं पर शोध करने की योजना है।

अमेरिका की बर्कले यूनिवर्सिटी सिविल इंजीनियरिंग, मैटिरियल साइंस, इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्यूनिकेशन तथा कम्प्यूटर साइंस के क्षेत्र के शिक्षण और शोध में खास पहचान रखती है। निदेशक प्रो. समद्दर को भरोसा है कि इस यूनिवर्सिटी के साथ एमएनएनआईटी का कोलेब्रेशन हो जाएगा क्योंकि बातचीत में यहां के अफसरों ने काफी रुचि दिखाई है। प्रो. समद्दर का कहना है कि एमएनएनआईटी के शोध और शिक्षण के स्तर में सुधार की लगातार कोशिश की जा रही है। इसके लिए बड़े प्रौद्योगिकी संस्थानों से दोस्ती की जा रही है। स्टैनफोर्ड और बर्कले यूनिवर्सिटी से समझौते के पीछे भी यही मंशा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘बर्कले’, ‘स्टैनफोर्ड’ होंगे एमएनएनआईटी के दोस्त