DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूजीसी-नेट के आवेदन ऑनलाइन होंगे जमा

शनै: शनै: यूजीसी-नेट की परीक्षा भी हाईटेक बनने की राह पर बढ़ रही है। शुरुआत आवेदन प्रक्रिया से किया जा रहा है। पहली बार यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाया जा रहा है। छात्रों को www.ugc.ac.in पर लॉगइन कर अपना आवेदन फॉर्म 26 अप्रैल तक जमा करना होगा। पासपोर्ट साइज फोटो स्कैन कर जेपेक फॉर्मेट में और बैंक चलान की कॉपी (फीस रसीद) फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी।

इसके बाद छात्रों को आनलाइन आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट, अटेंडेंस स्लिप और अटेंडेंस कॉर्ड स्थानीय टेस्ट सेंटर के को-ऑर्डिनेटर के पास जमा कराना होगा। को-ऑर्डिनेटर के पास इसके साथ ही अपने हस्ताक्षर सहित पासपोर्ट साइज फोटो जमा कराना होगा। एससी, एसटी या फिर ओबीसी कोटे के छात्रों को अपना सर्टिफिकेट जमा करना होगा। को-ऑर्डिनेटर के पास दस्तावेज सौंपने की अंतिम समय सीमा 30 अप्रैल, 2010 तय की गई है। इन सबके बीच इस हाइटेक बनने की भागमभाग में कहीं न कहीं गांव की प्रतिभाओं के पिछड़ने का भी डर बना हुआ है।

कैट से सबक लेना चाहिए था यूजीसी को
आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन किए जाने का एक ओर जहां कुछ लोग स्वागत कर रहे हैं, वहीं काफी लोग विरोध में भी है। शिक्षाविदों का कहना है कि इससे परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या नीचे आएगी। विशेषकर गांव के अभ्यार्थी अपने अधिकारों से वंचित होंगे। कैट में भी एकाएक बड़े बदलाव से परीक्षार्थियों की संख्या एकाएक नीचे आ गई थी। इतना ही नहीं आर्ट्स विषयों के छात्रों के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा। इसके अलावा उसका प्रिंटआउट और फोटो पुन: को-ऑर्डिनेटर के पास जमा करने का मामला गले नहीं उतरता। छात्रों की परेशानी बढ़ाने वाला यह फैसला गले नहीं उतरता।

इनका कहना है
यह हम जैसे छात्रों के लिए काफी परेशानी का सबब बनता दिख रहा है। ग्रामीण छात्रों को एक तरह से तो परीक्षा से दूर रखने की यह कोशिश दिख रही है। गांव के छात्र प्रतिभावान हैं, लेकिन इंटरनेट की जानकारी अथवा सुविधाओं से वंचित हैं। ऐसे में इस प्रक्रिया और फिर को-ऑर्डिनेटर के पास भी फॉर्म जमा देने जैसे फरमान समझ से बाहर हैं। इस पर नियामक इकाईयों को सोचने की जरूरत है।
प्रगति कुमारी, यूजीसी-नेट अभ्यार्थी

छात्रों को नए फॉर्मेट में फॉर्म भरने में आने वाली परेशानियों को दूर करने के मकसद से हम एक हेल्प डेस्क खोलने जा रहे हैं। छात्र फोन के माध्यम से इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। छात्र को-ऑर्डिनेटर ऑफिस में आकर भी मदद ले सकते हैं।
प्रो. नाहर सिंह, सेंटर को-ऑर्डिनेटर, यूजीसी-नेट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूजीसी-नेट के आवेदन ऑनलाइन होंगे जमा