DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘नेट’ ऑनलाइन फार्म भरें और तैयारी में जुटें

जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और डिग्री कॉलेजों में प्रवक्ता पद के लिए होने वाली क्वालीफाइंग परीक्षा नेशनल एलिजिबिल्टी टेस्ट (नेट) 27 जून को होगी। इसके लिए ऑन लाइन फार्म भरे जा रहे हैं। फार्म 26 अप्रैल 2010 तक भरे जाएँगे।

राष्ट्रीय स्तर पर जेआरएफ (विज्ञान वर्ग के लिए) और प्रवक्ता पद के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा हर साल दिसम्बर और जून में होती है। अभ्यर्थियों की दिक्कत को हल करने के लिए यूजीसी ने परीक्षा व्यवस्था में बदलाव कर दिया है। सामान्य वर्ग के लिए 430 रुपए, ओबीसी के लिए 225 और अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 110 रुपए फीस तय की गई है। यह फीस स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में जमा कराई जाएगी।

जेआरएफ के लिए उम्र की सीमा में सशर्त रिलेक्सेशन भी दिया गया है। एलएलएम करने वालों को तीन साल, रिसर्च में समय व्यतीत करने वालों को अधिकतम पाँच साल और आरक्षित वर्ग के लिए उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है। लेक्चरर योग्यता के लिए कोई छूट नहीं है। 19 दिसम्बर 1991 से पहले पीएचडी कर चुके लोगों को परास्नातक के अर्ह अंकों (55 फीसद) में सशर्त छूट होगी। 26 अप्रैल 2010 तक ऑन लाइन फार्म जमा करने के साथ 30 अप्रैल तक निर्धारित सेंटरों पर सम्बंधित सभी डॉक्यूमेंट्स जिसमें भरे गए ऑन लाइन फार्म की कॉपी भी शामिल है, जमा किया जाना है। नेट का सेंटर कानपुर विवि रहता है जबकि जेआरएफ के छात्रों के लिए अब तक निकटतम सेंटर लखनऊ रहा है।

क्या है नेट
यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसे पास करने के बाद अभ्यर्थी लेक्चरर पोस्ट के लिए योग्य हो जाता है। जेआरएफ पास करने के बाद उसे शोध का मौका मिलता है और इस दौरान उसे जेआरएफ स्कॉलरशिप दी जाती है।

कौन बैठ सकता है?
वह सभी अभ्यर्थी जिन्होंने परास्नातक स्तर पर 55 फीसद मार्क्स हासिल किए हैं, वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

यूजीसी का हेल्प लाइन नम्बर
011-24117095

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘नेट’ ऑनलाइन फार्म भरें और तैयारी में जुटें