DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूजीसी नेट की परीक्षा में अनिवार्य हुआ ऑनलाइन आवेदन

यूजीसी नेट की परीक्षा में अनिवार्य हुआ ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) के आयोजन की प्रक्रिया के सुधारों के क्रम में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य कर दिया है।

यूजीसी सूत्रों ने बताया कि जून 2010 में होने वाली नेट परीक्षा में यह नया प्रावधान लागू होगा। इससे पहले यूजीसी ने बीते वर्ष नेट की परीक्षा में पहले और दूसरे प्रश्न पत्र में गलत उत्तर देने पर हर गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटने का प्रावधान लागू किया था। उल्लेखनीय है कि यूजीसी ने 27 जून 2010 में ही होने वाली नेट परीक्षा के लिए तीसरे प्रश्नपत्र के प्रारूप में भी संशोधन कर दिया है।

यूजीसी के एक अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले प्रतिभागियों को आवेदन पत्र केवल डाक से भेजना होता था। उन्होंने बताया कि आवेदन करते समय प्रतिभागियों को पहले केवल भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से फीस अदा कर चालान लेना पड़ेगा। इसके बाद यूजीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध नेट-परीक्षा की लिंक के माध्यम से ऑनलाइन फार्म भरना होगा।

नेट परीक्षा का यह लिंक www.ugc.ac.in पर उपलब्ध है।  आवेदन को सफलतापूर्वक भरने के बाद प्रतिभागियों को ऑनलाइन फार्म, अटेंडेंस स्लिप और प्रवेश पत्र का प्रिंट लेना होगा। इन प्रतियों को अभिप्रमाणित कराकर संबंधित आरक्षण तथा शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र के साथ परीक्षा केंद्र संबंधित विश्वविद्यालय के कुलसचिव (रजिस्ट्रार) को भेजना होगा। इस आवेदन के साथ यूजीसी के संबंधित बैंक चालान की प्रति भी भेजनी होगी।

नेट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क के ढांचे में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। सामान्य वर्ग के लिए 450 रुपए ओबीसी (नन क्रीमी लेयर) 225 रुपये तथा अजा, अजजा, विकलांग कोटे के लिए 110 रुपये की फीस पूर्ववत है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रिंट आउट को संबंधित परीक्षा केंद्र भेजने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2010 है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूजीसी नेट की परीक्षा में अनिवार्य हुआ ऑनलाइन आवेदन