DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जवां उम्र में दिल को झटका दे सकता है थायरॉयड

जवां उम्र में दिल को झटका दे सकता है थायरॉयड

थायरॉयड ग्लैंड आपकी जवां उम्र के लिए खतरा बन सकती है। जी हां, एक ताजा अध्ययन में दावा किया गया है कि थायरॉयड जवां लोगों में दिल के दौरे का जोखिम काफी हद तक बढ़ा देती है।

स्ट्रोक: जर्नल ऑफ दि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि नौजवानों में थायरॉइड यदि हद से ज्यादा सक्रिय है तो यह उनमें दिल के दौरे का खतरा 44 फीसदी तक बढ़ा देती है। शोधकर्ताओं ने यह तुलना उन लोगों से की जिनमें यह सामान्य रहती है।

जर्नल में शोध के प्रमुख लेखक और ताईवान की ताइपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हेर्नंग-चिंग लिन के हवाले से कहा गया हमारा अध्ययन हाइपरथायरॉयडिज्म और दिल के दौरे के बीच रिश्ते को दिखाता है। जिन दौरों का पता नहीं चल पाता है वे जवां उम्र में आने वाले दिल के दौरों की एक तिहाई से एक चौथाई के बीच होते हैं।

लिन ने कहा हमारी जानकारी में हाइपरथायरॉयडिज्म को कभी भी 18 से 44 साल की उम्र के बीच आने वाले दिल के दौरों में एक बड़े खतरे के तौर पर नहीं देखा गया। गौरतलब है कि थायरॉयड ग्रंथि का हद से ज्यादा सक्रिय रहना ही हाइपरथायरॉयडिज्म कहलाता है। यह एक सामान्य सी गड़बड़ी है जो पूरी दुनिया के हर 200 में से एक शख्स से लेकर हर 50 में से एक शख्स तक पर अपना असर दिखाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जवां उम्र में दिल को झटका दे सकता है थायरॉयड