DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रायल चैलेंजर्स ने किंग्स इलेवन को छह विकेट से हराया

रायल चैलेंजर्स ने किंग्स इलेवन को छह विकेट से हराया

प्रीति जिंटा का उत्साह, दर्शकों की हौसलाअफजाई और अच्छा स्कोर भी किंग्स इलेवन पंजाब की नियति नहीं बदल सका और इंडियन प्रीमियर लीग के सेमीफाइनल की दौड़ से टीम लगभग बाहर हो गई जबकि छह विकेट से जीत दर्ज करके रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अंतिम चार में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त कर लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने पांच विकेट पर 181 रन बनाये। जवाब में एक समय मैच रायल चैलेंजर्स की पकड़ से छूटता नजर आ रहा था जब उसे 12 से अधिक रन प्रति ओवर चाहिये थे लेकिन राबिन उथप्पा ने सिर्फ आठ गेंद में 22 रन बनाकर पासा पलट दिया। वहीं केविन पीटरसन ने 66 रन की नाबाद पारी खेली। विजय माल्या की टीम ने पांच गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। ब्रेट ली समेत पंजाब के गेंदबाजों ने जहां दिशाहीन प्रदर्शन किया वहीं फील्डरों ने कैच लपकने के कई मौके गंवाये जिनमें कप्तान कुमार संगकारा भी शामिल थे।

टीम में मतभेदों की खबरों से पहले से टूटे किंग्स इलेवन का मनोबल इस हार के बाद पूरी तरह से टूट गया होगा। आठ मैचों में सिर्फ दो अंक के साथ अंकतालिका में सबसे नीचे काबिज इस टीम की वापसी का अब कोई रास्ता नहीं दिखता। दूसरी ओर रायल चैलेंजर्स आठ मैचों में दस अंक लेकर अब मुंबई इंडियंस के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।

टास जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने संगकारा के 27 गेंद में 45 रन की बदौलत पांच विकेट पर 181 रन बनाये। संगकारा ने दूसरे विकेट के लिये सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिस्ला (28) के साथ 44 गेंद में 63 रन जोड़े। इससे पहले दूसरे ही ओवर में शान मार्श (दो) सस्ते में आउट हो गए थे।

रवि बोपारा (नाबाद 42) और युवराज सिंह ने भी संक्षिप्त उपयोगी पारियां खेली। खराब फार्म को लेकर आलोचना क्षेल रहे युवराज ने 20 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 36 रन बनाये। बेंगलूर के लिये विनय कुमार, डेल स्टेन, अनिल कुंबले और जाक कैलिस ने एक एक विकेट लिया।

किंग्स इलेवन की शुरूआत बेहद खराब रही जब मार्श दूसरे ही ओवर में आउट हो गए। उस समय स्कोरबोर्ड पर तीन रन ही टंगे थे। विनय कुमार ने उन्हें पवेलियन भेजा। बिस्ला और संगकारा ने इससे दबाव में आये बिना अच्छे स्ट्रोक्स खेले। बिस्ला 26 गेंद में चार चौकों की मदद से 28 रन बनाकर नौवें ओवर में आउट हुए। कुंबले को स्कूप शाट खेलने के प्रयास में बिस्ला चूके और गेंद उनकी गिल्लियां बिखेर गई। उन्होंने संगकारा के साथ 44 गेंद में 63 रन जोड़े।

कप्तान संगकारा 12वें ओवर में स्टेन का शिकार हुए जिनका कैच डीप स्क्वेयर लेग में कैलिस ने लपका। संगकारा ने 27 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये। सात मैचों में सिर्फ 101 रन बनाने के कारण आलोचना झेल रहे युवराज ने बोपारा के साथ चौथे विकेट के लिये सिर्फ 39 गेंद में 65 रन जोड़े। शानदार फार्म में दिख रहे युवराज ने कुंबले और कैलिस को एक एक छक्का भी लगाया। ऐसा लग रहा था कि पिछली तमाम पारियों की नाकामी का गम वह आज दूर कर लेंगे लेकिन 18वें ओवर में वह पवेलियन लौट गए।

कैलिस की फुलटास गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में उन्होंने सीमारेखा पर कैमरून व्हाइट को कैच दिया। इरफान पठान ने सिर्फ पांच गेंद में 16 रन बनाकर टीम को 180 रन के पार पहुंचाया। रायल चैलेंजर्स की शुरूआत विस्फोटक नहीं रही और पांचवें ही ओवर में शलभ श्रीवास्तव ने कैलिस को बिस्ला के हाथों लपकवाकर उसे करारा झटका दिया। उस समय स्कोर 28 रन था।

दो ओवर बाद ही मनीष पांडे दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। पीटरसन ने विपुल शर्मा की गेंद पर स्ट्रेट शाट खेला। शर्मा कैच लपकने से चूक गए लेकिन डिफ्लैक्शन से गेंद दूसरे छोर पर स्टम्प पर जा लगी जब पांडे क्रीज से निकल चुके थे।
     
इसके बाद विराट कोहली और पीटरसन ने 76 रन की साझेदारी करके मैच पर से गिरफ्त नहीं छूटने दी। कोहली 16वें ओवर में शर्मा की गेंद पर आउट हुए जिनका कैच डीप मिडविकेट पर इरफान पठान ने लपका। उन्होंने 26 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाये। उस समय बेंगलूर को 27 गेंद पर 52 रन चाहिये थे।

उथप्पा और पीटरसन ने बेहद आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए जरूरी रनगति को कम किया। संगकारा ने 17वें ओवर में ब्रेट ली की वापसी कराई लेकिन उथप्पा ने उनकी जमकर धुनाई करते हुए दो छक्के और एक चौका जड़ डाला। इस ओवर में 25 रन बने और इसके बाद बेंगलूर को तीन ओवर में 23 रन की जरूरत रह गई थी। उथप्पा अगले ओवर में आउट हो गए लेकिन आठ गेंद पर 22 रन बनाकर उन्होंने जीत सुनिश्चित कर दी। पीटरसन 44 गेंद में 66 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रायल चैलेंजर्स ने किंग्स इलेवन को छह विकेट से हराया