DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेट्रो की ग्रीन लाइन को मिला ग्रीन सिग्नल

दिल्ली मेट्रो की नई लाइन इंद्रलोक-मुंडका कॉरिडोर के शुक्रवार से खुलने के साथ ही मेट्रो का नेटवर्क और विस्तृत हो गया। देश की पहली स्टैंडर्ड गेज लाइन ग्रीन लाइन राष्ट्रीय राजधानी के कुछ सबसे घने इलाकों में से होकर गुजरेगी।

इंद्रलोक से मुंडका के बीच के 15.1 किमी लंबे इस कॉरिडोर के खुलने की घोषणा केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एस जयपाल रेड्डी और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने की। दोनों ने इंद्रलोक से नई स्टैंडर्ड गेज मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और इसमें पश्चिम विहार स्टेशन तक की सवारी की।

नई लाइन शनिवार की सुबह छह बजे से आम लोगों के लिए खुलेगी।

डीएमआरसी की यह नई लाइन स्टैंडर्ड गेज लाइन है। अब तक की सभी लाइनें ब्रॉड गेज हैं। इस लाइन ने दिल्ली मेट्रो को संभवत: दुनिया की एकमात्र ऐसी मेट्रो बना दिया है, जो एक ही शहर में स्टैंडर्ड और ब्रॉड गेज दोनों संचालित कर रही है।

रेड्डी ने कहा कि यह ऐतिहासिक समारोह है और यह देश में अपनी तरह का पहला कॉरिडोर है। उन्होंने कहा कि चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद की आगामी मेट्रो परियोजनाओं मे स्टैंडर्ड गेज ही लागू होगा।

शीला ने कहा कि इस लाइन का खुलना बहुत अच्छा है। मैं इसके लिए डीएमआरसी प्रमुख ई श्रीधरन के नेतृत्व वाले पूरे दल की प्रशंसा करती हूं।

ग्रीन लाइन के नाम से पहचाना जाने वाला यह कॉरिडोर दो मौजूदा स्टेशनों इंद्रलोक दिलशाद गार्डन-रिठाला और कीर्ति नगर-द्वारका स़े नौ- नोएडा सिटी सेंटर- आनंद विहार लाइन को जोड़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन को मिला ग्रीन सिग्नल