DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लंबे सप्तहांत के लिए हिमाचल पहुंचे पर्यटक

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में झुलसा देने वाली गर्मी और सप्ताहांत की लंबी छुट्टियों के बीच हजारों पर्यटक खुशनुमा मौसम तलाशते हुए हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थलों पर पहुंच रहे हैं। पर्यटन उद्योग के प्रतिनिधियों का कहना है कि राज्य में गुड फ्राइडे सप्ताहांत में एक लाख से अधिक पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के महाप्रबंधक योगेश बहल ने बताया, ''हमेशा की तरह इस बार भी काफी पर्यटक आए हैं। इस बार लंबा सप्ताहांत होना पर्यटन उद्योग के लिए फायदेमंद रहा है। हमारे ज्यादातर होटलों में लोगों ने जबरदस्त बुकिंग कराई हैं।''

निगम के राज्यभर में 1,070 कमरे और 2,320 बिस्तर वाले 57 होटल हैं। इसके 60 रेस्तरां और कैफे भी हैं। पर्यटन विभाग के अनुमान के मुताबिक शिमला और नजदीकी पर्यटन स्थलों पर शुक्रवार को 50,000 से अधिक पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान है।

शिमला होटलर्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हरनाम कुकरेजा कहते हैं, ''मैदानी इलाकों में गर्मी बढ़ने के साथ शिमला पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है लेकिन इस बार लंबे सप्ताहांत के चलते 50,000 अधिक पर्यटकों के आने की अनुमान है।''

हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन पर निर्भर है। पिछले साल यहां 400,583 विदेशी पर्यटकों सहित 11,437,155 पर्यटक आए थे। इस साल 28 फरवरी तक 917,807 लोग राज्य की यात्रा कर चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लंबे सप्तहांत के लिए हिमाचल पहुंचे पर्यटक