DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका के 12 शैक्षणिक संस्थान भारत से सहयोग के इच्छुक

अमेरिका के 12 शैक्षणिक संस्थान भारत से सहयोग के इच्छुक

देश के विश्वविद्यालयों में जल्दी ही अमेरिका के जाने-माने विश्वविद्यालयों के स्तर की शोध और शिक्षा व्यवस्था होगी। अमेरिका के शीर्षस्थ विश्वविद्यालयों के एक दल ने भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग की इच्छा जताई है।

कमेटी ऑन इंस्टीट्यूशनल कोऑपरेशन (सीआईसी) के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस सप्ताह मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल से मुलाकात करके संस्थागत सहयोग के बारे में वार्ता की। यह समिति अमेरिका के शीर्षस्थ विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करती है।

सीआईसी शिकागो, इलिनोइस, इंडियाना, इयोवा, मिशिगन, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिनेसोटा, नॉर्थवेस्टर्न, ओहियो स्टेट, पेनसिलवेनिया, परडयू और विस्कोंसिन-मैडिसन के विश्वविद्यालयों का संघ है। टेक्नोलॉजी कोलैबरेशन फॉर सीआईसी की ऐसोसिएट डायरेक्टर कैरन पार्टलो ने कहा कि हम यहां शोध और शैक्षणिक कार्यक्रमों पर सहयोग के बारे में बात करने आए हैं। सीआईसी शोध विश्वविद्यालयों का संघ है और हम 50 साल से साथ हैं। हम एक साथ बहुत काम करते हैं और हम भारतीय संस्थानों के साथ भी मिल कर काम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल सहयोग के क्षेत्र में संभावना तलाशने आया है। सिब्बल के साथ समिति की यह पहली बैठक थी। प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख कैरन ने कहा मंत्री सिब्बल हमारे विचार सुनने पर सहमत हैं। हम इस बारे में एक विस्तृत योजना बना कर दोबारा आएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका के 12 शैक्षणिक संस्थान भारत से सहयोग के इच्छुक