DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा की सीटीबीटी को अमेरिकी संसद से पुष्टि की तैयारी

ओबामा की सीटीबीटी को अमेरिकी संसद से पुष्टि की तैयारी

व्यापक परमाणु परीक्षण संधि (सीटीबीटी) की पुष्टि कराने को ओबामा प्रशासन अमेरिकी संसद की शरण में जाने के लिए कमर कस रहा है, जो राष्ट्रपति द्वारा किए गए वादे के अनुरूप एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वादा किया था कि वह इस संधि की जल्द से जल्द पुष्टि कराने का प्रयास करेंगे। परमाणु अप्रसार पर अमेरिकी राष्ट्रपति की विशेष दूत सुजेन एफ बर्क ने कहा कि सीटीबीटी को मंजूरी दिलाने के लिए हम अमेरिकी सीनेट से सलाह और सहमति का अनुरोध करेंगे।

वर्ष 1996 में सीटीबीटी को संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने स्वीकार किया था जिसमें सभी प्रकार के परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध है । लेकिन यह संधि लागू नहीं हो पाई है। अमेरिका ने इस संधि पर दस्तखत तो कर दिए हैं लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की है। बर्क ने कहा कि परमाणु परीक्षणों पर अमेरिका की रोक जारी रहेगी। 1992 में अमेरिका ने परमाणु परीक्षणों पर रोक लगा दी।

कारनेगी एनडाउमेंट फोर इंटरनेशनल पीस में बर्क ने कहा कि परमाणु हथियारों या अन्य परमाणु विस्फोटकों के निर्माण में काम आने वाले विखंडनीय सामग्री के उत्पादन पर पुष्टि योग्य प्रतिबंध लगाने के लिए विखंडनीय पदार्थ कटौती संधि (एफएमसीटी) को लेकर अमेरिका कटिबद्ध है।

वर्ष 1999 में अमेरिकी सीनेट ने सीटीबीटी की पुष्टि करने से इनकार कर दिया था, लेकिन अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान बराक ओबामा ने राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर सीटीबीटी को सीनेट से जल्द से जल्द हरी झंडी दिलाने का वादा किया था । बर्क ने कहा कि बीते वर्ष निरस्त्रीकरण पर सम्मेलन (सीडी) के दौरान एफएमसीटी को लेकर एक कार्यक्रम पर सहमति बनी थी, लेकिन सीडी आगे नहीं बढ़ पाया है।

उन्होंने कहा कि अंतरिम तौर पर हम परमाणु हथियारों के निर्माण में उपयोग में आने वाले विखंडनीय सामग्री के उत्पादन पर प्रतिबंध जारी रखेंगे और अन्य पक्षों से भी इस संबंध में साथ आने को कहेंगे। बर्क ने कहा कि मई में होने वाले आठवें एनपीटी समीक्षा सम्मेलन को परमाणु अप्रसार के स्तंभ को सुदृढ़ करने के अवसर के रूप में देखना चाहिए। वर्तमान में अमेरिका सहित 95 सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के देशों में अतिरिक्त प्रोटोकॉल लागू है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा की सीटीबीटी को अमेरिकी संसद से पुष्टि की तैयारी