DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक मूल के ड्राइवर पर अलकायदा को पैसा पहुंचाने का आरोप

पाक मूल के ड्राइवर पर अलकायदा को पैसा पहुंचाने का आरोप

पाकिस्तानी मूल के टैक्सी चालक पर आतंकी संगठन अलकायदा को पैसा पहुंचाने और समर्थन देने का आरोप लगा है। टैक्सी चालक के हूजी प्रमुख इलियास कश्मीरी से भी संदिग्ध संबंध हैं।

टैक्सी चालक खान को संघीय लॉक-अप मेट्रोपॉलिटन करेक्शनल सेंटर में रखा गया है। खान के खिलाफ आरोपों में विदेशी आतंकी संगठन को समर्थन और सामग्री उपलब्ध कराने के दो आरोप हैं। एफबीआई ने उसे पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया था, जिसके बाद भी उस पर यही आरोप लगे थे।

खान को प्राथमिक सुनवाई के लिए सात अप्रैल को शिकागो अदालत के सामने पेश किया जाना था। उस दिन सरकार को उसके खिलाफ कुछ सबूत पेश करने थे। हालांकि आरोप लगने के कारण अब यह सुनवाई निरस्त कर दी गई है।
   
अमेरिकी एटॉर्नी कार्यालय के प्रवक्ता रांडेल सैम्बर्न ने बताया अगले कुछ दिनों में अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के सामने उसकी पेशी की तारीख निर्धारित की जाएगी। आरोप लगने की प्रक्रिया के कारण सात अप्रैल की सुनवाई निरस्त कर दी गई है।
   
दो पेज के आरोपपत्र के मुताबिक 23 नवंबर, 2003 के आस-पास शिकागो में खान ने जानबूझकर अलकायदा को समर्थन और संसाधन उपलब्ध कराए, जिनमें कोष और राशि भी शामिल है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस संगठन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया है़।

खान के वकील ने कहा कि यह व्यथित करने वाला है कि खान पर सबूतों पर बहस के बिना ही आरोप लगा दिए गए। वकील द्वारा सात अप्रैल की सुनवाई के दौरान सरकार के सबूतों को चुनौती देने की आशा थी।
   
खान के वकील थॉमस ने कहा कि मैं वास्तव में व्यथित हूं कि सरकार ने प्राथमिक सुनवाई टालने के लिए ऐसा फैसला किया है। इससे हमारा सबूतों पर बहस करने का मौका चला गया है। इसके बजाए उन्होंने एक खुफिया ग्रांड ज्यूरी के रास्ते जाने का विकल्प चुना।
   
उन्होंने कहा कि अब हम ऐसे दिन का इंतजार कर रहे हैं, जब हम खुले और सार्वजनिक फोरम में सबूतों पर बहस कर सकेंगे।

अलकायदा सदस्य इलियास कश्मीरी से 15 साल से संपर्क रखने का दावा करने वाले खान को 26 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद 30 मार्च को हुई एक सुनवाई में जज ब्राउन ने सरकार को खान को मुकदमे की सुनवाई तक हिरासत में रखने की इजाजत दे दी थी।
  
खान की गिरफ्तारी के समय दायर किए 35 पृष्ठीय दस्तावेज में खान ने एक अंडरकवर कानून नियामक एजेंट को बताया था कि उसने कश्मीरी को पैसा भेजा। इस राशि का हूजी के आतंकी कश्मीरी ने कथित तौर पर हथियार खरीदने में उपयोग किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक मूल के ड्राइवर पर अलकायदा की मदद का आरोप