DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वरोजगार संबंधी सूचना देती हैं ये वेबसाइट्स

www.techno-preneur.net
यह उद्यमियों, खासतौर पर तकनीकी क्षेत्र में उद्यम शुरू करने की इच्छा रखने वालों के लिए उपयोगी वेबसाइट है। यह साइट उद्यमियों को राज्य व केंद्रीय स्तर पर तकनीक, प्रोजेक्ट, फंड के विकल्प, पर्यावरण से संबंधित नीतियों और देश में मौजूद औद्योगिक ढांचे के बारे में जानकारी और सलाह प्रदान करती है।

टेक्नोलॉजी इनोवेशन मैनेजमेंट एंड इंटरप्रिन्योरशिप इन्फॉरमेशन सर्विस (टाइम्स इस) की यह साइट नेशनल साइंस एंड इंटरप्रिन्योरशिप डेवलपमेंट बोर्ड, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, जीओआई एंड फिक्की का संयुक्त प्रयास है। इसके अलावा, यहां प्रोजेक्ट प्रोफाइल बनवाने, वित्त व लाभ अनुपात दर गणना करने और बाजार की मजबूती संबंधी ऑनलाइन इंटरेक्टिव टूल्स व टैंपलेट्स की सुविधा भी है।

पंजीकृत सदस्यों की तकनीक, वित्त और प्रबंधकीय क्षेत्र में सहायता के लिए हेल्प डेस्क सेवा भी है। तकनीक, वित्त, बिजनेस इकोसिस्टम, इंफॉरमेशन डेस्क और ऑनलाइन सर्विस पांच भागों में वर्गीकृत इस साइट में नए प्रोजेक्ट को शुरू करने के संबंध में उठने वाले विभिन्न प्रश्नों का हल मिलने में मदद हो सकती है।

http://www.sidbi.com/
छोटे व मझोले उद्योगों की वित्तीय व लोन संबंधी जरूरतों को पूरा करने की दिशा में अग्रसर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक की यह साइट है। इस साइट पर जानकारी हिन्दी व अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। इस साइट पर जाकर आप बैंक द्वारा प्रत्यक्ष वित्त, बिल वित्त, अंतर्राष्ट्रीय वित्त, माइक्रो फाइनैंस, सरकारी अनुदान योजनाएं, संवर्धन गतिविधियां, स्थायी जमा योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन पा सकते हैं। इसके अलावा बैंक की नई सुविधाओं की जानकारी के साथ विभिन्न क्रेडिट सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी गई है। ऑनलाइन कस्टमर सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

http://mofpi.nic.in/
मिनिस्ट्री ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज की यह वेबसाइट खाद्य प्रंस्करण उद्योग की समस्त जानकारी को समेटे है। इस क्षेत्र में जानकारी रखने के इच्छुकों के लिए इस इंडस्ट्री के ढांचे, इसके तहत आने वाली वस्तुएं, नियम कायदे, निर्यात-आयात की स्थिति, इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों के विषय में जानने को मिल जाएगा। इसके अलावा एफपीओ अधिनियम, दिशा निर्देश आदि की जानकारी भी यहां दी गई है। इस क्षेत्र में स्वरोजगार की संभावनाओं में रुचि रखने वालों के लिए एनएचबी योजनाओं, एपीईडीए योजनाओं और एमपीईडीए योजनाओं की जानकारी भी यहां दी गई है। इसके अलावा सभी राज्यों के प्रमुख अधिकारियों के संपर्क एजेंसी व उनके नंबर भी दिए गए हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वरोजगार संबंधी सूचना देती हैं ये वेबसाइट्स