फोटो गैलरी

Hindi Newsभूख और आप

भूख और आप

जब भूख लगती है तो पेट भरने के लिए कुछ भी चलेगा वाली बात आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। खासतौर पर कॉलेज और जॉब पर जाने वाले युवा लड़के व लड़कियां अक्सर सही खान-पान और नियमित शेडय़ूल का पालन नहीं...

भूख और आप
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Apr 2010 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

जब भूख लगती है तो पेट भरने के लिए कुछ भी चलेगा वाली बात आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। खासतौर पर कॉलेज और जॉब पर जाने वाले युवा लड़के व लड़कियां अक्सर सही खान-पान और नियमित शेडय़ूल का पालन नहीं करते। यदि आप भी ऐसे ही हैं, तो जानें अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के कुछ टिप्स:

-सबसे पहली जरूरत इस बात की है कि आपका खाने का चयन स्वास्थ्यकर तरीके का हो। जितनी भूख आपको लगी हो उसी के अंदाजे से खाने का चयन होना चाहिए। आपके सामने खाना आ जाए और वह बहुत स्वाद हो तो भी पेटू बनने की बजाय आप अपने पेट और शरीर की जरूरत के हिसाब से भोजन लें।

-भोजन को धीरे-धीरे चबा कर खाएं और तभी खाएं जब भूख लगे।  तब तक ही खाएं जब तक आपकी 80 फीसदी भूख मिट न जाए।

-खाने में परिवर्तन भी करते रहें। अपने भोजन में बदलाव लाएं, काफी मात्र में, काफी तेज  और काफी हद तक जल्दी-जल्दी भी। कहने का आशय यह है कि इस बदलाव के जरिए खाने में किसी एक तत्व की अधिकता और कमी को दूर किया जा सकता है। सकारात्मक सोच के साथ अपनी खान-पान शैली को तय करें।

-यह जरूरी है कि खाने को लेकर भूख तगड़ी होने से पहले ही भोजन की योजना तय करें। चाहे जंक हो या हेल्थ फूड, आपको पता होना चाहिए कि आप जो कुछ खाने जा रहे हैं वह कितना आपके शरीर को प्रभावित कर रहा है। एक बेहतर सुझाव है कि हमेशा एक सेब या संतरे जैसी चीज पास रखें। जब आपको भूख महसूस हो, तो इसे शांत करने के लिए इन फलों का सेवन करें। या फिर कोई और हेल्थी स्नैक्स अपने पास रखें।

-जब पेट में भूख लगी हो तो किसी और काम पर न जुटें या भूखे बाजार में खरीदारी करने जैसे काम पर न निकलें। ऐसा करना आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है।  भूखे बाजार गए और वहां कुछ भी उल्टा-सुलटा खाया तो वह आपको महंगा पड़ सकता है। इसीलिए बेहतर होगा कि पहले घर से खाना खाकर जाएं।

-ये मान कर न खाएं कि यह आपका आखिरी भोजन है या फिर बचा खाना व्यर्थ जाएगा। बचे खाने को बांट दें। यह नौबत न आए कि आप कहें- मैं एक्सरसाइज करके भूखा मर गया और वजन भी नहीं घटा। इसके बदले कहें-  मैं वजन घटाने का और प्रयास करूंगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें