DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौकरी बाजार में बहार, 40 फीसदी कर्मचारी बदलेंगे नौकरियां

नौकरी बाजार में बहार, 40 फीसदी कर्मचारी बदलेंगे नौकरियां

बड़ी संख्या में कर्मचारी अगले छह माह के दौरान नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं। एक रोजगार पोर्टल के अनुसार, दूसरी कंपनियों में बेहतर वेतन की संभावनाओं के मद्देनजर आगामी महीनों में बड़ी संख्या में कर्मचारी नौकरी बदलने की तैयारी कर रहे हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, अगले छह में 40 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारी नौकरी बदलेंगे। यही नहीं, बेहतर संभावनाओं के मददेनजर वे अपने कार्यक्षेत्र को भी बदल सकते हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, कर्मचारी कंपनी, उद्योग और यहां तक कि अपना कार्यक्षेत्र बदलने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो चुके हैं।

सर्वेक्षण में करीब 20,000 कर्मचारियों को शामिल किया गया। सर्वेक्षण में शामिल ज्यादातर कर्मचारियों का कहना था कि उनके लिए नौकरी बदलने की सबसे बड़ी वजह वेतन है।

करीब 50 प्रतिशत कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें अपनी वर्तमान कंपनी में वेतन वृद्धि की ज्यादा संभावना दिखाई नहीं दे रही है।

हालांकि, नौकरी बदलने की सबसे प्रमुख वजह वेतन है, लेकिन जब कर्मचारी एक बार नौकरी बदलने का फैसला ले लेता है, तो वह इस बात पर विचार करता है कि दूसरी जगह उसे क्या काम करना होगा।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि इन्हीं सब कारणों की वजह से फ्रेशर्स तथा मध्य स्तर के प्रबंधक भी अपने वर्तमान उद्योग को बदलने का विचार कर रहे हैं। 2009 में मंदी के दौर में इन पर सबसे ज्यादा प्रतिकूल असर पड़ा था।

सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि बेंगलूर, चेन्नई, हैदराबाद और मुंबई के कर्मचारी दूसरे उद्योग में नई नौकरी की तलाश में हैं। विनिर्माण, वाहन, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग यानी बीपीओ और कॉल सेंटरों में काम करने वाले 60 प्रतिशत कर्मचारी अपने उद्योग के बाहर नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी तथा साफ्टवेयर क्षेत्र के कर्मचारी अपने उद्योग में ही नई नौकरी की तलाश में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौकरी बाजार में बहार, 40 फीसदी कर्मचारी बदलेंगे नौकरियां