DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भुट्टो की हत्या में राइस-करजई से संरा करे पूछताछ: जरदारी

भुट्टो की हत्या में राइस-करजई से संरा करे पूछताछ: जरदारी

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने संरा से कहा है बेनजीर भुट्टो की हत्या संबंधी रिपोर्ट को टाल दिया जाये, क्योंकि वह चाहते हैं जांचकर्ता अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कोंडलीजा राइस सहित चार हस्तियों से पूछताछ करें। राइस को बेनजीर के जीवन को खतरा होने के बारे में पूर्व जानकारी थी।

दैनिक द न्यूज में गुरुवार को प्रकाशित खबर के अनुसार बताया जाता है कि जरदारी ने संरा जांच आयोग को चार दिग्गज हस्तियों के नाम खामोशी से दिये हैं और कहा है कि उन लोगों से पूछा जाये कि उन्हें इस बात की पहले से कैसे जानकारी थी कि बेनजीर भुटटो मारी जायेंगी। इन चार लोगों में राइस के अलावा अफगानिस्तान की राष्ट्रपति हामिद करजई, सउदी अरब के खुफिया विभाग के प्रमुख शहजादा मकरीन बिन अब्दुल अजीज और यूएई के खुफिया प्रमुख शामिल हैं।

दैनिक ने अपने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि संरा आयोग से कहा गया है कि वह 2007 में भुटटो की हत्या के बारे में अपनी रिपोर्ट सौंपने से पहले इन चार परोक्ष गवाहों  से मुलाकात करे।

खबर में कहा गया है कि इस नयी सूचना के कारण ढाई साल से चली आ रही वह गुत्थी भी सुलझ गयी है कि किन दो देशों ने अक्टूबर 2007 में आत्मनिर्वासन के बाद बेनजीर के पाकिस्तान वापस लौटने के समय आगाह किया था कि उन पर हमला हो सकता है।

इन दो देशों की पहचान संयुक्त अरब अमीरात और सउदी अरब के रूप में हो गयी है। खबर के अनुसार इन दोनों देशों की खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की अध्यक्ष को उनकी जिंदगी के उपर खतरा होने के बारे में आगाह किया था।

इसमें यह भी कहा गया है कि सउदी शहजादे मकरीन ने बेनजीर को उनकी जिंदगी पर खतरा होने के बारे में आगाह किया था।

खबर में दावा किया गया कि संरा आयोग चारों हस्तियों के साथ संपर्क बनाने का प्रयास कर रहा है ताकि उनसे यह जानकारी हासिल की जा सके कि उन्हें बेनजीर की जिंदगी को खतरा होने के बारे में कैसे पता लगा।

अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि जरदारी का मानना है कि इन चारों हस्तियों से मिली अंदरूनी जानकारी से जांच आयोग को असली हत्यारों की पहचान करने में बड़ी मदद मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इस हत्या की योजना की जानकारी अफगानिस्तान, अमेरिका, यूएई और सउदी अरब की खुफिया एजेंसियों तक पहुंच गयी थी और जो पूरी तरह सत्य साबित हुई।

खबर में दावा किया किया कि संरा में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि हुसैन हारून ने न्यूयार्क में संरा अधिकारियों से बात करके उन्हें इस बात के लिए मनाने का प्रयास किया हे कि इन चारों हस्तियों से बातचीत करना बेहद जरूरी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भुट्टो की हत्या में राइस-करजई से संरा करे पूछताछ: जरदारी