फोटो गैलरी

Hindi Newsपेड न्यूज मामले में श्वेत पत्र जारी करेगी प्रेस परिषद

पेड न्यूज मामले में श्वेत पत्र जारी करेगी प्रेस परिषद

मीडिया में पैसे लेकर खबर देने यानी पेड न्यूज को बेहद गंभीर समस्या बताते हुए भारतीय प्रेस परिषद ने कहा है कि वह इस मामले में श्वेत पत्र जारी करेगी। प्रेस परिषद के अध्यक्ष न्यायमूर्ति जीएन रे ने...

पेड न्यूज मामले में श्वेत पत्र जारी करेगी प्रेस परिषद
एजेंसीThu, 01 Apr 2010 01:02 PM
ऐप पर पढ़ें

मीडिया में पैसे लेकर खबर देने यानी पेड न्यूज को बेहद गंभीर समस्या बताते हुए भारतीय प्रेस परिषद ने कहा है कि वह इस मामले में श्वेत पत्र जारी करेगी।

प्रेस परिषद के अध्यक्ष न्यायमूर्ति जीएन रे ने बुधवार रात इंदौर प्रेस क्लब में एक परिचर्चा के दौरान कहा कि मीडिया में पैसे लेकर खबर छापने की शिकायतों पर हम बहुत चिंतित हैं। हम इस मामले में एक श्वेत पत्र जारी करेंगे, जिसके लिए समाज के अलग-अलग तबकों से चर्चा कर सूचनाएं जुटाई जा रही हैं।
   
प्रेस परिषद की एक बैठक के सिलसिले में इंदौर आये रे ने कहा कि मीडिया के लिए मुनाफा भी जरूरी है, लेकिन उसे यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि उस पर समाज को सही रास्ता दिखाने की अहम जिम्मेदारी भी है। अगर मीडिया यह जिम्मेदारी भूल गया तो एक दिन ऐसा आएगा, जब पाठक और दर्शक कह देंगे कि यह सब अब नहीं चलेगा। हम चाहते हैं कि यह स्थिति कभी न आए।
   
उन्होंने पेड न्यूज की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि यह तरीका गलत है, क्योंकि सच का केवल एक पहलू होता है। किसी भी मीडिया प्रकाशन के लिए अनिवार्य है कि वह अपने पाठकों के लिए हमेशा विश्वसनीय बना रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें