DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कनाडा में बुरका पहनने वाली महिलाओं को भरना होगा जुर्माना

फ्रेंच भाषी क्यूबेक प्रांत में नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगने के बाद अब कनाडा पुलिस का कहना है कि किसी मामले में गिरफ्तारी के बाद अगर महिलाएं नकाब हटाने से इंकार करेंगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कनाडाई कानून के तहत पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद उनके शॉट्स लेती है।

देश में हालांकि अब तक नकाब पहनने वाली किसी महिला की गिरफ्तारी नहीं हुई है लेकिन पुलिस ने मंगलवार को कहा कि शॉट लेने के दौरान चेहरे से नकाब न हटाने वाली महिलाओं को जुर्माना भरना होगा।

नकाब पर प्रतिबंध लगने से नाराज कनाडाई इस्लामी कांग्रेस की वाहिदा वैलियंटे ने कनाडाई प्रेस से कहा, ''यह सच में बहुत बेतुका है। पूरे क्यूबेक प्रांत में नकाब पहनने वाली केवल 25 महिलाएं हैं इसलिए बहुत कम अपराधियों की गिरफ्तारी की उम्मीद है।''

'रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस' (आरसीएमपी) के मुताबिक यदि कोई देश के राष्ट्रीय पुलिस बल का आदेश नहीं मानता है तो उसे अपराधियों की पहचान अधिनियम के तहत जबरदस्ती नकाब हटाने की इजाजत है।

मिस्र् की एक आप्रवासी महिला द्वारा मोंट्रियल कॉलेज में फ्रंच भाषा की कक्षा के दौरान नकाब हटाने से इंकार कर देने के बाद से कनाडा में नकाब का मुद्दा गर्म है।

इस घटना के बाद क्यूबेक सरकार ने नकाब पर प्रतिबंध लगा दिया और नकाब पहनने वाली महिलाओं को सरकारी सेवाओं से दूर रखने के लिए कहा है।

मोंट्रियल में पुलिस का कहना है कि यदि कोई महिला नकाब हटाने से इंकार करती है तो कानून के तहत उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वर्तमान में कनाडा की 3.4 करोड़ की आबादी में 1० लाख मुस्लिम हैं। 'स्टेटिसटिक्स कनाडा' के मुताबिक अगले दो दशकों में मुस्लिम आबादी तीन गुना हो जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कनाडा में बुरका पहनने वाली महिलाओं को भरना होगा जुर्माना