DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अक्टूबर तक होगा यूरोपीय संघ के साथ एफटीए: शर्मा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा है कि भारत सरकार यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार एवं निवेश समझौते को अक्टूबर तक पूरा करने को प्रतिबद्ध है। इसमें पर्यावरण व श्रम मानकों संबंधी गैर कारोबारी मामले शामिल नहीं होंगे।

भारत, यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन से पहले मुक्त व्यापार समक्षौता (एफटीए) वार्ताओं के सिरे चढ़ने के सवाल पर शर्मा ने कहा कि हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। सम्मेलन अक्टूबर में ब्रूसेल्स में होना है।

शर्मा ने हालांकि कहा कि विषयेत्तर मुद्दों को समझौते में शामिल नहीं किया जा सकता। भारत तथा यूरोपीय संघ एफटीए को लेकर जून 2007 से ही बातचीत कर रहे हैं ताकि द्विपक्षीय कारोबार को गति दी जा सके।

विभिन्न समूह 27 देशों के यूरोपीय संघ पर पर्यावरण तथा बालश्रम जैसे विषयेत्तर मुद्दों को समझौते में शामिल करने का दबाव बना रहे हैं जबकि भारत इसका कड़ा विरोध करता है। शर्मा की अगुवाई में फिक्की का प्रतिनिधि मंडल फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में है।

शर्मा ने कहा कि मुद्दों पर विचार किया गया है और मुद्दे तो रहेंगे ही। हम अपनी स्थिति को लेकर स्पष्ट हैं। भारत, यूरोपीय संघ कारोबार एवं निवेश समझौते में विषयेत्तर मुद्दों को शामिल नहीं किया जा सकता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अक्टूबर तक होगा यूरोपीय संघ के साथ एफटीए: शर्मा