DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गूगल ने चीन में सेंसरशिप रोकी, कार्यालय हांगकांग स्थानांतरित

गूगल ने चीन में सेंसरशिप रोकी, कार्यालय हांगकांग स्थानांतरित

इंटरनेट कंपनी गूगल द्वारा चीनी भाषा के सर्च इंजन की सेंसरिंग रोके जाने और कथित हैकरों के हमले का आरोप लगाने पर चीन ने कड़ा ऐतराज जताते हुए इसे 'लिखित वादे का उल्लंघन' करार दिया है।

इससे पहले गूगल ने चीनी सर्च इंजन के संचालन को हांगकांग स्थानांतरित कर दिया और साथ ही चीनी भाषा के सर्च इंजन को सेंसर करना भी बंद कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार चीनी सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ''गूगल ने सर्चिंग सेवाओं को बदलकर और चीन पर हैंकरों के हमले का आरोप लगाकर उस लिखित वादे का उल्लंघन किया है जो उसने चीनी बाजार में प्रवेश करते हुए किया था।''

अधिकारी ने कहा, ''यह पूरी तरह गलत है। हमने इस वाणिज्यिक मुद्दे को राजनीतिक रंग देने का विरोध किया है। हमने गूगल से इस मसले पर असंतोष और नाराजगी जताई है।'' उन्होंने कहा कि चीन के संबंधित विभाग ने गूगल के साथ इस मुद्दे पर 29 जनवरी और 25 फरवरी को दो बार बात भी की थी।

गूगल के मुख्य कानूनी अधिकारी डेविड ड्रमोंड ने चीनी भाषा के सर्च इंन की सेंसरिंग रोकने का ऐलान किया। इसे मंगलवार सुबह तीन बजे से रोक दिया गया। इससे पहले 12 जनवरी को गूगल ने साइबर हमले के कारण चीनी सर्च इंजन की सेंसरिंग को बंद करने का ऐलान किया था।

गूगल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ''आज (मंगलवार) से हमने अपनी सर्च सेवाओं- गूगल सर्च, गूगल न्यूज और गूगल इमेजेज को सेंसर करना बंद कर दिया है। गूगल डॉट सीएन पर जाने वाले इंटरनेट उपयोगकर्ता अब गूगल डॉट कॉम डॉट एचके पर जाएंगे।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गूगल ने चीन में सेंसरशिप रोकी, कार्यालय हांगकांग स्थानांतरित