पाक बढ़ा रहा है आतंकियों का मनोबल: कपूर - पाक बढ़ा रहा है आतंकियों का मनोबल: कपूर DA Image
10 दिसंबर, 2019|4:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक बढ़ा रहा है आतंकियों का मनोबल: कपूर

पाक बढ़ा रहा है आतंकियों का मनोबल: कपूर

सेना प्रमुख दीपक कपूर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकियों को पाकिस्तान से समर्थन में कोई कमी नहीं आई है और मुंबई पर आतंकी हमलों के बाद अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद उसकी सरजमीं से हाफिज सईद सहित शीर्ष आतंकी नेता खुलेआम अपनी गतिविधियां चला रहे हैं।

जनरल कपूर ने कहा कि आतंकियों के शिविरों को आईएसआई और पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों की मदद मिल रही है। पाकिस्तान की धरती पर लश्कर ए तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद और हिजबुल मुजाहिद्दीन के सैयद सलाउद्दीन सहित शीर्ष आतंकी नेताओं की गतिविधियों की ओर संकेत करते हुए जनरल कपूर ने कहा कि ऐसा लगता है कि आतंकियों का दुस्साहस और अधिक बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि 26 नवंबर के हमले के पूर्व और उसके बाद की स्थिति की तुलना करने से लगता है कि जम्मू कश्मीर में आतंकियों के गतिविधियों को पाकिस्तान से मिल रही मदद में कोई कमी नहीं आई है। इसके उलट 26 नवंबर को मुंबई पर आतंकी हमले के बाद की स्थिति में अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद आतंकी संभवत: और अधिक दुस्साहसी हो गए हैं।

कपूर ने कहा कि सीमा पार से आतंकियों को मदद आज भी जारी है। आतंकियों के ढांचे और उनके शिविर अब भी मौजूद हैं। प्रशिक्षण के बाद ये आतंकी हिंसक कार्रवाई के लिए भारतीय क्षेत्र में घुस आते हैं। कपूर ने ये बातें मानस डिफेंस ईयरबुक को दिए साक्षात्कार में कही। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा पर स्थापित आतंकियों के अड्डों से घुसपैठ, टोह, समन्वय और साजो सामान या खुफिया समर्थन की मदद दी जा रही है।

कपूर ने कहा कि हाल के समय में पाकिस्तान की सेना और आईएसआई के अधिकारियों के साथ सैयद सलाउद्दीन ने नियंत्रण रेखा पर स्थित इन आतंकी अड्डों का दौरा किया। वह जम्मू कश्मीर में हिंसा फैलाने के लिए आतंकियों को प्रोत्साहित कर रहा है। कपूर ने कहा कि करीब ढाई सौ से 300 आतंकी नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ के लिए जमे हुए हैं।

कपूर ने कहा कि आतंकियों को थुराया सैटेलाइट फोन, मोबाइल फोन और सिम कार्ड जैसी अत्याधुनिक संचार प्रणालियों की मदद संबंधी संस्थागत समर्थन बिल्कुल साफ है। विभिन्न प्रकार के हवाला चैनल और जाली मुद्रा के माध्यम से आतंकी संगठनों को मदद जारी है।
 
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में आतंकियों की गतिविधियों को हमेशा वहां की आवाम के आंदोलन के रूप में पेश करता है। हाफिज सईद और सैयद सलाउद्दीन सहित विभिन्न प्रकार के आतंकी समूहों के शीर्ष नेता पाकिस्तान में निर्बाध घूम रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक बढ़ा रहा है आतंकियों का मनोबल: कपूर