मेलबर्न और बीजिंग की टक्कर का करेंगे राष्ट्रमंडल खेल: सरकार - मेलबर्न और बीजिंग की टक्कर का करेंगे राष्ट्रमंडल खेल: सरकार DA Image
13 नबम्बर, 2019|12:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेलबर्न और बीजिंग की टक्कर का करेंगे राष्ट्रमंडल खेल: सरकार

मेलबर्न और बीजिंग की टक्कर का करेंगे राष्ट्रमंडल खेल: सरकार

सरकार ने शुक्रवार को दावा किया कि वह मेलबर्न में हुए पिछले राष्ट्रमंडल खेल और बीजिंग में हुए ओलंपिक के टक्कर का दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल का आयोजन करेगी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्ष में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अतिरिक्त 687.06 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई। यह राशि हाई एंड उपकरण और फिटिंग के मद में खर्च होगी। इन उपकरणों और फिटिंग का इस्तेमाल खेलों के दौरान होगा। प्रतिस्पर्धा और प्रशिक्षण स्थलों को पूरी तरह परिचालन लायक बनाने के लिए इन उपकरणों और फिटिंग की आवश्यकता होगी।

कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कहा कि सरकार ने दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल के लिए मेलबर्न में हुए पिछले राष्ट्रमंडल खेल और बीजिंग में हुए ओलंपिक खेलों जैसे मानदंड अपनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि यह राशि अगले वित्त वर्ष के आम बजट में घोषित 2296.43 करोड़ रूपये के आवंटन के अलावा है। इसमें से 2069.52 करोड़ रूपये खेल मंत्रालय को आवंटित किए गए हैं जबकि शहरी विकास मंत्रालय को 176.90 करोड़ रूपये और दिल्ली सरकार को 50 करोड़ रूपये दिए गए हैं।

राष्ट्रमंडल खेल दिल्ली में तीन से 14 अक्टूबर के बीच होंगे और इस दौरान 17 खेल विधाओं में स्पर्धा का आयोजन होगा। कुल 23 प्रतियोगिता स्थल होंगे जबकि प्रशिक्षण के 26 स्थान होंगे। एक खेल गांव, अंतरराष्ट्रीय प्रसारण केन्द्र और प्रेस केन्द्र भी बनाया जा रहा है। इस खेल आयोजन को देखने के लिए दिल्ली में एक लाख लोगों के आने की संभावना है।

अंबिका ने कहा कि प्रतिस्पर्धा स्थलों और अन्य स्थलों का निर्माण कार्य उन्नत स्तर पर है। सुरक्षा एवं निगरानी उपकरणों को इलेक्ट्रानिक्स कापरेरेशन आफ इंडिया आयोजनस्थल पर लगा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेलबर्न और बीजिंग की टक्कर का करेंगे राष्ट्रमंडल खेल: सरकार