विश्वबैंक भारत को शिक्षा के लिए देगा एक अरब डॉलर - विश्वबैंक भारत को शिक्षा के लिए देगा एक अरब डॉलर DA Image
11 दिसंबर, 2019|5:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्वबैंक भारत को शिक्षा के लिए देगा एक अरब डॉलर

विश्वबैंक भारत को शिक्षा के लिए देगा एक अरब डॉलर

विश्व बैंक ने अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए भारत को एक अरब पांच करोड़ डॉलर के ऋण की मंजूरी दे दी है। यह भारत में शिक्षा पर किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।
 
यह ऋण सरकार द्वारा चलाए जा रहे सर्व शिक्षा अभियान की सहायता के लिए दिया जाएगा। यह कार्यक्रम विश्व में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है। यह शिक्षा के क्षेत्र में विश्व बैंक का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है, लेकिन विश्लेषकों का मानना है कि भारत से बड़ी आबादी वाले देश में इससे ज्यादा सहायता की जरूरत है।
 
विश्व बैंक के शिक्षा विशेषज्ञ सैम कार्लसन ने बताया कि यह भारत सरकार के कार्यक्रम को तीसरी बार सहायता के रूप में दी जा रही है। इससे उन गरीब लोगों के जीवन में परिवर्तन आएगा जो अभी तक शिक्षा प्रणाली का हिस्सा नहीं बन पाए हैं।
 
सर्व शिक्षा अभियान 2002 में शुरु किया गया था और इसके तहत स्कूलों में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी है लेकिन इन बच्चों का बीच में स्कूल छोड़ देना अभी भी एक बड़ी चुनौती है। कार्लसन ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अभी पूरा नहीं हुआ है। बीच में ही स्कूल छोड़ देने वाले बच्चों की संख्या काफी ज्यादा है।
 
कार्लसन ने कहा कि शहरी झुग्गी बस्तियों और दूर-दराज के गावों में रहने वाले बच्चों तक पहुंच बनाना अब भी मुश्किल है और इस कार्यक्रम का मकसद ऐसे ही बच्चों को स्कूलों तक लाना है। अगले तीन वर्षों में शिक्षा के संसाधनों का 50 फीसदी हिस्सा अध्यापकों के प्रशिक्षण, मुफ्त किताबों और अन्य शिक्षण सामग्री पर खर्च किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्वबैंक भारत को शिक्षा के लिए देगा एक अरब डॉलर