कंप्यूटर का काम आसान बनाती कुछ वेब साइट्स - कंप्यूटर का काम आसान बनाती कुछ वेब साइट्स DA Image
10 दिसंबर, 2019|12:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कंप्यूटर का काम आसान बनाती कुछ वेब साइट्स

www.zamzar.com
काम करते हुए अचानक याद आता है कि आपको अपने किसी मित्र को डॉक्यूमेंट फाइल पीडीएफ बनाकर भेजनी है। या, पीडीएफ फाइल से कुछ कंटेंट लेना है, पर टाइप करने का समय नहीं है। अक्सर कंप्यूटर पर काम करते समय सिस्टम में जरूरी सॉफ्टवेयर नहीं होने के कारण फाइल के फॉरमेट को बदलने की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। इस साइट पर आप विजिट कर तमाम तरह की फाइल को अपने पसंदीदा फॉरमेट में बदल सकते हैं। वह भी मुफ्त।

डॉक्यूमेंट, इमेज, म्यूजिक, वीडियो, कैड, कंप्रैस्ड आदि विभिन्न फॉरमेट को अपने लिए उपयोगी फारमेट में बदल सकते हैं। डॉक्यूमेंट को बीएमपी, जीआईएफ, एचटीएमएल, जेपीजी, एमपी 3, पीएस, टिफ, पीडीएफ, टेक्स्ट आदि फॉरमेट में बदल सकते हैं। यह साइट आपके लिए कितनी उपयोगी साबित हो सकती है, वह इसके ईजी फंक्शन को देखकर आप जान सकेंगे।

www.flauntr.com
आपको कोई डिजिटल फोटो किसी को भेजनी है, पर उस फोटो को ठीक करने के लिए आपके पीसी में ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर जैसे फोटोशॉप, जीआईएमपी और पिकासा आदि नहीं है, तो इसके लिए किसी दोस्त के यहां जाने की जगह आप ऑनलाइन फोटो भी एडिट कर सकते हैं। इस ऑनलाइन फोटो एडिटर की खास बात यह है कि आप यहां विभिन्न तरह के फोटोफ्रेम्स, टेक्सचर, लाइट इफेक्ट्स भी अपनी फोटो में  जोड़ सकते हैं। यह एक मुफ्त सेवा है, जिसमें फोटोशॉप की तरह सभी  एडिटिंग फीचर हैं।

www.1001freefonts.com
इस साइट पर मौजूद दस हजार फॉन्ट्स से आप अपने पीसी पर पसंदीदा फॉन्ट को मुफ्त डाउनलोड सकते हैं। विंडो के अलावा आप मेकइनटॉश फॉरमेट के लिए भी फॉन्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 1998 में बनी यह साइट वर्तमान में मुफ्त फॉन्ट डाउनलोड करने के लिए यूजर्स में काफी लोकप्रिय है। इतना ही नहीं यहां सिग्नेचर फॉन्ट की सुविधा भी मौजूद है। जहां आप अपने नाम को सिग्नेचर फॉन्ट में बदल सकते हैं। लेकिन यहां आपको भुगतान करना होगा।

wwiTV.com
वर्ल्ड वाइड इंटरनेट टीवी वेबसाइट पर आप वेब पर मौजूद विभिन्न मीडिया स्नोतों की लाइव सुविधाओं का मुफ्त लाभ ले सकते हैं। यानी पीसी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस्तेमाल करने वाले डेस्कटॉप पर इंटरनेट की मदद से मीडिया कंटेंट तक अपनी पहुंच बना कसते हैं। लगभग 3030 ऑनलाइन टीवी स्टेशन इसमें लिस्ट किए गए हैं। खास यह है कि आप विभिन्न देशों के टीवी चैनल के अनुसार भी यहां सर्च कर ढूंढ़ सकते हैं। मसलन भारत के ही करीबर 45 चैनल यहां मौजूद हैं। जिनके आप वीडियो और साइट दोनों विकल्पों से जुड़ सकते हैं।
                           
poonam.jain@livehindustan.com

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कंप्यूटर का काम आसान बनाती कुछ वेब साइट्स