छुपी जॉब मार्केट - छुपी जॉब मार्केट DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छुपी जॉब मार्केट

नौकरी के बाजार में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां नौकरियों में नई भर्तियां प्रत्यक्ष तौर पर विज्ञापित नहीं की जाती। विभिन्न कंपनियां अपने यहां उम्मीदवार तलाशने के लिए पहले से काम कर रहे कर्मचारियों और विशेष जॉब साइट्स पर विश्वास करना अधिक पसंद करती हैं।

इसका एक फायदा यह है कि बड़े स्तर पर भर्तियों के लिए विज्ञापित करने पर जॉब के लिए जरूरी अर्हता नहीं रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर देते हैं। इस तरह भारी संख्या में प्राप्त हुए रिज्यूमे में से योग्य उम्मीदवारों को चुनना एक जटिल प्रक्रिया बन जाती है। इस छानबीन की प्रक्रिया से बचने के लिए कंपनियां एक इस तरह की व्यवस्था अपनाती हैं, जिससे वह दक्ष और कुशल कर्मचारियों को शीघ्र हासिल कर सकें।

नेटवर्किग: छुपी हुई जॉब मार्केट में अपने लिए जॉब तलाशने का सबसे अहम हिस्सा निभाती है नेटवर्किग। लिंकेडिन एक बेहतर साइट है, जो आपकी नौकरी तलाशने की प्रक्रिया को महत्वपूर्ण कनेक्शन और सुविधा मुहैया कराती है। फेसबुक से जुड़े होने के कारण इससे आपको दूसरे लोगों तक पहुंच बनाने का अवसर भी मिल जाता है।

उचित व्यक्ति को लिखें: इस बारे में आप कंपनी से फोन कर विभाग विशेष के प्रमुख का नाम पूछने से शुरुआत कर सकते हैं। एचआर प्रमुख से संपर्क करना भी सही रहता है। यानी जब आप रिज्यूमे भेंजे तो ‘संबधित व्यक्ति को दें’ न लिखते हुए नाम से संबोधित करें। 

नियुक्तिकर्ता: वर्तमान में नियुक्ति करने वाले लोग सूचनाओं का एक बड़ा स्त्रोत होते हैं। क्षेत्र विशेष से संबंधित नियुक्तिकर्ताओं के बारे में जानकारी हासिल करें। उनके साथ अपने संपर्क मजबूत बनाएं। नियुक्तिकर्ताओं के पास जॉब मार्केट और वास्तविक स्थितियों की मजबूत पकड़ होती है। लगातार संपर्क बनाए रखते हुए उन्हें सही अवसरों की जानकारी उपलब्ध कराने में मदद करने के लिए कहें।

स्वयंसेवा: नौकरी के अलावा अपना कुछ समय स्वयंसेवा में भी लगाएं। दूसरों की सहायता करने वाले कामों से संतुष्टि मिलती है,।

जानकारी बढ़ाएं: अपने संबंधित क्षेत्र की जानकारी बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक लोगों से संबंध बनाएं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छुपी जॉब मार्केट