फोंसेका का कोर्टमार्शल अनिश्चित काल के लिए स्थगित - फोंसेका का कोर्टमार्शल अनिश्चित काल के लिए स्थगित DA Image
17 नबम्बर, 2019|7:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फोंसेका का कोर्टमार्शल अनिश्चित काल के लिए स्थगित

फोंसेका का कोर्टमार्शल अनिश्चित काल के लिए स्थगित

श्रीलंका की सेना के पूर्व सेनाध्यक्ष सरथ फोंसेका के खिलाफ चल रही कोर्ट मार्शल की कार्रवाई बुधवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई।

गत वर्ष आतंकवादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के खिलाफ गृहयुद्ध में जीत दिलाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले फोंसेका को तीन सदस्यीय कोर्ट मार्शल समिति के समक्ष लगातार दूसरे दिन पेश किया गया।

फोंसेका पर सेनाध्यक्ष रहते हुए भी राजनीति में हिस्सा लेने और रक्षा खरीद के एक मामले से भी जुड़े होने का आरोप है। हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में महिंद्रा राजपक्षे के हाथों पराजित होने वाले फोंसेका मंगलवार को कोर्ट मार्शल समिति के समक्ष पेश हुए थे और अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को अवैध बताया था।

श्रीलंका सेना ने एक वक्तव्य जारी करके कहा कि कोर्ट मार्शल की कार्रवाई के दूसरे दिन समिति ने सर्वसम्मति से अपनी बैठक को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया है और इसकी जानकारी संबंधित प्रशासन को देने की बात कही है।

फोंसेका की पार्टी डेमोक्रेटिक नेशनल अलायंस के प्रवक्ता अनुरा कुमारा दिसानायके ने कहा कि फोंसेका बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान उपस्थित थे तथा इसके स्थगित होने से पहले सुनवाई करीब एक घंटे तक चली।

इस बीच श्रीलंका सेना ने कहा कि सेना अधिनियम के प्रावधान हालांकि यह व्यवस्था करते हैं कि एक कोर्ट मार्शल के समान सदस्य दूसरे पंचाट में मामले की सुनवाई कर सकते हैं बशर्ते अभियोजन पक्ष के आरोप भिन्न प्रकृति के हों। लेकिन सेना ने दोबारा सुनवाई करने का फैसला किया है।

उन्होंने सुनवाई को फिर से बुलाने का फैसला किया है। यह सुनवाई के दौरान उच्च स्तर की पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए है। इससे पहले मंगलवार को फोंसेका ने कहा था कि वह कोर्ट मार्शल के क्षेत्राधिकार को स्वीकार नहीं करेंगे।

फोंसेका ने कहा कि यह समिति पक्षपातपूर्ण है क्योंकि इसमें दो ऐसे जनरल हैं, जिनके खिलाफ उन्होंने सेवा में रहते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की थी। इसके अलावा तीसरे जनरल वर्तमान सेना प्रमुख के नजदीकी रिश्तेदार हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फोंसेका का कोर्टमार्शल अनिश्चित काल के लिए स्थगित