स्कूल मैनेजमेंट से करें करियर को मैनेज - स्कूल मैनेजमेंट से करें करियर को मैनेज DA Image
12 दिसंबर, 2019|7:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्कूल मैनेजमेंट से करें करियर को मैनेज

स्कूल मैनेजमेंट से करें करियर को मैनेज

किसी भी संस्थान की अच्छी और प्रभावी व्यवस्था उसकी नेतृत्व क्षमता पर निर्भर करती है। नेतृत्व क्षमता यानी प्रबन्धन का यह कार्य हम तब और अच्छा कर सकते हैं, जब हम अपने अनुभवों के साथ उस क्षेत्र से संबंधित प्रबन्धन ज्ञान भी अजिर्त करें। इसी तरह अगर हम स्कूल मैनेजमेंट और लीडरशिप यानी विद्यालय प्रबन्धन और उसके नेतृत्व की बात करें तो हमारे पास उपयुक्त पद के साथ स्कूल प्रबन्धन का भी ज्ञान होना जरूरी है। यह कमी पूरी करता है इग्नू का स्कूल लीडरशिप एंड मैंनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा (पीजीडीएसएलएम) यानी विद्यालय नेतृत्व और प्रबंधन में स्नाकोत्तर डिप्लोमा।

क्यों जरूरी है यह कोर्स?

स्कूलों और प्रशिक्षण संस्थानों की आय विद्यार्थियों की फीस पर निर्भर करती है और फीस अर्निग इस बात पर निर्भर करती है कि स्कूल या संस्थान का प्रबन्धन कैसा है। अर्थात समस्त जरूरी सुविधाओं के साथ पढ़ाई कैसी है। ऐसे में यदि आप स्कूल लीडरशिप एंड मैनजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा करते हैं तो आपको व्यवस्था बनाने और अपने संस्थान का सफल नेतृत्व करने में काफी आसानी होगी।

कोर्स के फायदे?

इस कोर्स को करने से आपके कौशल और क्षमताओं में वृद्धि होगी, जिससे आप प्रभावी ढंग से स्कूल का नेतृत्व और प्रबन्धन कर सकेंगे।

स्कूल के प्रिंसिपलों और प्रबन्धकों की क्षमताओं और दक्षताओं में यह कोर्स इजाफा करेगा।

इस कोर्स को करके आप अच्छे नेतृत्व व प्रबन्धन के साथ सही टीम व अच्छे अध्यापकों का चुनाव कर सकेंगे।

सफल प्रबन्धन से स्कूल/संस्थान को प्रसिद्धि और पैसा दोनों भरपूर मिलें, इस बात में यह कोर्स काफी लाभदायक है।

कोर्स करने के लिए क्या औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेंगी, आइए इस पर चर्चा करते हैं-

पात्रता

यह कोर्स आप तब कर सकते हैं, जब आप किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि के साथ सेवारत विद्यालय के प्रमुख/प्रधानाचार्य अथवा स्नातक/स्नात्कोत्तर अध्यापक के पद पर कार्यरत हों।

शुल्क

कोर्स की फीस 4200 रुपए है, जो आपको इग्नू के नाम बैंक डिमांड ड्राफ्ट बनवा कर अथवा सूचीबद्ध बैंक में नगद जमा करके भरनी होगी। यदि प्रथम वर्ष में आप परीक्षा में नहीं बैठ पाते तो दूसरे वर्ष परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको परीक्षा शुल्क (जो भी हो) पुन: भरना पड़ेगा।

प्रवेश

पीजीडीएसएलएम में प्रवेश के लिए यदि आप पात्र हैं तो अपने नजदीकी इग्नू संस्थान से 100 रुपये का प्रॉस्पेक्टस खरीद कर उसमें संलग्न फार्म को भर कर समस्त दस्तावेजों के साथ जमा कराएं। यदि आप डाक द्वारा प्रॉस्पेक्टस मंगाना चाहते हैं तो 150 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट किसी भी इग्नू संस्थान में भेज कर मंगा सकते हैं।

कोर्स अवधि

स्कूल लीडरशिप और मैंनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएशन डिप्लोमा एक वर्षीय कोर्स है। इसे करने के लिए आपके पास अधिकतम दो वर्ष का समय होगा।

भाषा

कोर्स का माध्यम अंग्रेजी है।

आयु सीमा

कोर्स को करने की कोई आयु सीमा नहीं है।

छात्रवृत्ति

एससी/एसटी वर्ग के लिए इग्नू में छात्रवृत्ति की योजना है। इसके लिए इस वर्ग में आने वाले छात्र प्रवेश के बाद समाज कल्याण निदेशालय या अपने नजदीकी समाज कल्याण अधिकारी से फार्म लेकर उसे पूर्ण भर कर इग्नू कार्यालय में जमा करा सकते हैं।

करियर

स्कूल लीडरशिप एंड मैंनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा करने के उपरान्त उन लोगों को जो प्राध्यापक स्तर पर हैं, स्कूल/संस्थान के मुख्य पद तक पहुंचने में आसानी रहेगी। इसके अलावा इन उच्च पदों पर कार्यभार संभालना आसान रहेगा और स्कूल/संस्थान की तरक्की से स्वयं को आर्थिक तथा प्रसिद्धि का फायदा मिलेगा।

सम्पर्क
अधिक जानकारी के लिए आप संस्थान की वेबसाइट्स पर लॉगइन कर सकते हैं-

वेबसाइट : www.ignou.ac.in
 www.ignourcd2.ac.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्कूल मैनेजमेंट से करें करियर को मैनेज