वर्ष 2015 तक देश की सबसे बेहतर सड़क होगी - बिहार में वर्ष 2015 तक देश की सबसे बेहतर सड़क होगी DA Image
11 दिसंबर, 2019|2:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में वर्ष 2015 तक देश की सबसे बेहतर सड़क होगी

बिहार सरकार ने वर्ष 2015 तक राज्य में सड.कों की गुणवत्ता में सुधार लाकर इसे देश की सबसे बेहतर सड.क बनाने का लक्ष्य रखा है।


बिहार विधानसभा में पथ निर्माण मंत्री प्रेम कुमार ने मंगलवार को अपने विभाग की बजट मांगो पर चर्चा के बाद जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के लिए कटिबद्ध है। राज्य में वर्ष 2015 तक ऐसी सड़कें बनाई जाएगी जो देश में सबसे अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में 7466 किलोमीटर वृहद जिला सड़क में से इस साल फरवरी तक 4812 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा चुका है।
 
 कुमार ने कहा कि बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग की लम्बाई 3734 किलोमीटर है जिसके रखरखाव की जिम्मेवारी केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय की है लेकिन केन्द्र सरकार अपनी इस जिम्मेवारी से मुंह मोड़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 1545 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग पथ की मरम्मत पर 612 करोड रूपए खर्च कर चुकी है और इस राशि के भुगतान के लिए विभाग ने कई बार पत्र लिखा है और जब केन्द्र की ओर से इसपर कोई कार्रवाई नही हुई तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस संबंध में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की लेकिन अभी तक इसका भी कोई परिणाम सामने नहीं आया है।


पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना शुरू की है और इस योजना के अंतर्गत अब तक 1505 छोटे पुल का निर्माण किया जा चुका है और 985 पुल निर्माणाधीन है। बाद में विधान सभा ने पथ निर्माण विभाग की 4156.88 करोड. रूपए की बजट मांग को ध्वनिमत से स्वीकृति प्रदान कर दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वर्ष 2015 तक देश की सबसे बेहतर सड़क होगी