बिजली पर शुल्क बढ़ा, मनोरंजन कर घटा - बिजली पर शुल्क बढ़ा, मनोरंजन कर घटा DA Image
19 नबम्बर, 2019|10:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली पर शुल्क बढ़ा, मनोरंजन कर घटा

पंजाब में बिजली महंगी होने के आसार हैं। राज्य के 2010-11 के बजट में बिजली पर शुल्क तीन प्रतिशत बढा़ने का प्रस्ताव हैं। जबकि सिनेमा घरों को राहत देते हुए मनोरंजन कर में भारी रियायत देने की घोषणा की गई हैं।

राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने अगले वित्त वर्ष का बजट पेश करते हुए बिजली पर शुल्क पांच प्रतिशत से बढा़कर आठ प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा हैं।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के सरकार के प्रयासों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए यह कदम उठाया गया हैं। इसमें कृषि, उर्जा और पानी इन तीन प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं।

विद्युत शुल्क में तीन प्रतिशत वृद्धि से सरकार को 270 करोड़ रूपए का राजस्व मिलने का अनुमान हैं। इसके अलावा बजट में कोई नया कर प्रस्ताव नहीं रखा गया हैं।

राज्य को 2010-11 में संसाधन जुटाने के विभिन्न उपायों के तहत 1930 करोड़ रूपए का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद हैं। बजट प्रस्तावों से 3787.73 करोड़ रूपए का राजस्व घाटा रहने का अनुमान हैं।

मनप्रीत बादल ने सिनोमाहाल पर लगने वाले मनोरंजन कर में भारी राहत देते हुए इसे 125 से घटाकर 25 प्रतिशत पर ला दिया। जबकि थियेटर को पूरी तरह कर मुक्त करने का प्रस्ताव किया हैं।

भारतीय सैन्य अकादमी और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश पाने वालों को सालाना एक लाख रूपए की पुरस्कार राशि देने का भी प्रस्ताव किया गया हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिजली पर शुल्क बढ़ा, मनोरंजन कर घटा