कैलिस के तूफान में उड़ा किंग्स इलेवन - कैलिस के तूफान में उड़ा किंग्स इलेवन DA Image
17 नबम्बर, 2019|7:26|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैलिस के तूफान में उड़ा किंग्स इलेवन

कैलिस के तूफान में उड़ा किंग्स इलेवन

अनुभवी जैक्स कैलिस की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के आक्रामक तेवरों से गत उपविजेता रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हराकर आईपीएल थ्री में पहली जीत दर्ज की।

कैलिस (नाबाद 89) और रोबिन उथप्पा (51) की तेजतर्रार पारियों की बदौलत बेंगलूर की टीम ने 18.5 ओवर में ही दो विकेट पर 204 रन बनाकर मैच जीत लिया। कैलिस ने 55 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और पांच छक्के मारे जबकि उथप्पा ने अपनी पारी में सिर्फ 21 गेंद में चार छक्के और इतने ही छक्के जड़े।

इससे पहले किंग्स इलेवन ने सलामी बल्लेबाजों रवि बोपारा (77) और मानविंदर बिस्ला (75) के अर्धशतकों के दम पर तीन विकेट पर 203 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था लेकिन कैलिस और उथप्पा ने प्रीति जिंटा की टीम को पहली जीत से महरूम कर दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलूर की टीम को अनुभवी कैलिस और मनीष पांडे (38) की सलामी जोड़ी ने 8.1 ओवर में 74 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलाई। कैलिस ने शुरूआत में आक्रामक तेवर दिखाए और इरफान पठान के पहले ओवर में चौके के बाद उनके अगले ओवर में दो और चौके मारे।

कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के अपने साथी यूसुफ अब्दुल्ला पर चौका और छक्का जड़ा जबकि आईपीएल में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज पांडे ने भी पठान पर दो छक्के और चौके साथ 18 रन बटोरे।

पांडे ने आठवें ओवर में युवराज सिंह पर लांग आन के उपर से छक्का जड़ा लेकिन वह अगले ओवर में पीयूष चावला की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर पठान को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के मारे। कैलिस को इसके बाद रोबिन उथप्पा के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला। उथप्पा जब क्रीज पर उतरे तब टीम को जीत के लिए 11.5 ओवर में 130 रन की दरकार थी जिसे उन्होंने आसान बना दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 5.5 ओवर में 69 रन जोड़े जिसमें उथप्पा का बल्ला जमकर बोला जबकि कैलिस 18 रन ही जुटा पाए।

उथप्पा ने 13वें ओवर में एस श्रीसंत को निशाना बनाया और उनके ओवर में तीन छक्के और एक चौके सहित 25 रन ठोक डाले। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर बिपुल शर्मा पर दो रन के साथ सिर्फ 19 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि एक गेंद बाद छक्का मारने के प्रयास में गेंद को हवा में खेल गये और मोहम्मद कैफ ने उनका आसान कैच लपका।
     
कैलिस ने अगले ओवर में बोपारा की गेंद पर एक रन के साथ 42 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उनका साथ निभा रहे विराट कोहली (नाबाद 16) बोपारा के अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब बाउंड्री पर कैफ ने उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई।

बेंगलूर की टीम को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 34 रन चाहिए थे जिससे कैलिस ने बिपुल के 18वें ओवर में तीन छक्के और एक चौके सहित 23 रन जोड़कर आसान बना दिया।

इससे पहले बिस्ला और बोपारा ने पहले विकेट के लिए 129 रन जोड़कर मेहमान टीम को जानदार शुरूआत दिलाई। बिस्ला ने गेंदबाजी फार्म के लिए जूझ रहे कैलिस पर प्वाइंट के उपर से छक्का जड़कर अपने आक्रामक तेवर दिखाए। दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने छठे ओवर में कैलिस पर एक छक्का और दो चौके सहित 15 रन जुटाए। उन्होंने कुंबले का स्वागत भी छक्के के साथ किया जबकि अगली गेंद पर एक रन के साथ मात्र 36 गेंद में अपना पहला आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। बोपारा ने कुंबले की अंतिम गेंद को लांग आफ के उपर से छह रन के लिए भेजा जबकि बिस्ला ने आर विनय कुमार पर छह रन जुटाये। दोनों ने 11.5 ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

कैलिस ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर बिस्ला को डीप मिडविकेट पर इओइन मोर्गन के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 51 गेंद की अपनी पारी में सात चौकों और चार छक्के मारे। युवराज सिंह भी नौ रन बनाने के बाद स्टेन की गेंद पर मोर्गन को कैच थमा बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 141 रन हो गया। बोपारा ने इसके बाद महेला जयवर्धने (नाबाद 26) के साथ सिर्फ 3.4 ओवर में ताबड़तोड़ 53 रन जोड़े। बेंगलूर ने अंतिम चार ओवर में 61 रन बटोरे। जयवर्धने ने कुंबले की लगातार गेंद पर छक्का और चौका मारा जबकि बोपारा ने प्रवीण पर लगातार तीन चौके मारे। उन्होंने इस दौरान अपना लगातार दूसरा आईपीएल अर्धशतक पूरा किया।

बोपारा ने पारी के अंतिम ओवर में प्रवीण की गेंद पर कुंबले को कैच थमाया। उन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के मारे। जयवर्धने और इरफान पठान (नाबाद 03) ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैलिस के तूफान में उड़ा किंग्स इलेवन