विश्वकप के लिए नए सिरे से बनेगी कोटला की पिच - विश्व कप के लिए नए सिरे से तैयार होगी कोटला की पिच DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व कप के लिए नए सिरे से तैयार होगी कोटला की पिच

विश्व कप के लिए नए सिरे से तैयार होगी कोटला की पिच

पिछले कुछ समय से अपने बिगड़े मिजाज के कारण बदनाम रही फिरोजशाह कोटला की पिच पर इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान भले सबकी निगाहें टिकी होंगी, लेकिन अगले साल उपमहाद्वीप में होने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए इसी पिच का उपयोग नहीं किया जाएगा और आईपीएल के बाद इसे नया स्वरूप दिया जाएगा।

कोटला पर बुधवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला जाएगा और इसमें जहां दर्शकों की निगाहें सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या और वीरेंद्र सहवाग जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों पर लगी होंगी, वहीं भारतीय क्रिकेट के अधिकारियों की नजर पिच पर टिकी रहेगी।

भारत और श्रीलंका के बीच पिछले साल दिसंबर में पिच खतरनाक होने के कारण वनडे मैच रद्द कर दिया गया था। इसके बाद आईसीसी ने इस पर अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन के लिए एक साल का प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन यहां विश्व कप के मैच होंगे।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ की पिच समिति के अध्यक्ष वेंकट सुंदरम ने कहा कि हमें इसे तैयार करने के लिए अधिक समय नहीं मिला है, लेकिन अभ्यास मैचों के दौरान इसके परिणाम काफी अच्छे रहे और हमें विश्वास है कि आगे भी यह बेहतर नतीजे देगी। लेकिन विश्व कप के लिए हमें न सिर्फ पिच बल्कि आउटफील्ड भी फिर से तैयार करनी होगी। आईपीएल के तुरंत बाद हम इस पर काम शुरु कर देंगे।

फिरोजशाह कोटला में पिछले साल मार्च से नई पिच तैयार करने का काम चला था। इसमें नई मिट्टी और नई घास (बरमुडा) उगाई गई थी, लेकिन पिछले साल सितंबर में हुए चैंपियंस लीग टी-20 टूर्नामेंट के दौरान इसकी पोल खुल गई जब गेंद की गति धीमी और नीची रह रही थी।

चैंपियंस लीग में इस पिच पर खेले गए आठ में से पांच मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें 100 रन तक भी नहीं पहुंच पाई थी। यही नहीं डेयरडेविल्स की टीम विक्टोरिया के खिलाफ आठ विकेट पर 98 रन ही बना पाई थी। हालांकि उसने श्रीलंका की वायम्बा के खिलाफ पांच विकेट पर 170 रन बनाए थे जो उस टूर्नामेंट का कोटला में सर्वाधिक स्कोर भी था।

तब डेयरडेविल्स के कप्तान गौतम गंभीर से लेकर सभी कप्तानों ने इसकी आलोचना की जिसका असर यह हुआ कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच के लिए इसे जीवंत बनाने की कोशिश की गई। पिच इतनी खतरनाक बन गयी कि उसमें तेजी से उठती गेंदों को देखकर अंपायरों ने बीच में ही मैच रोक दिया। यह मैच रद्द घोषित कर दिया गया और कोटला पर प्रतिबंध लगाया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्वकप के लिए नए सिरे से बनेगी कोटला की पिच