घर को बनाएं ईको-फ्रैंडली - घर को बनाएं ईको-फ्रैंडली DA Image
22 नवंबर, 2019|3:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर को बनाएं ईको-फ्रैंडली

घर को बनाएं ईको-फ्रैंडली

ईको फ्रैंडली कपड़े, बैग और कार की खोज करने के बाद अब बारी है घरों को ईको फ्रैंडली बनाने की।
बेंच क्रॉफ्ट के मालिक अश्विनी नरूला का कहना है कि हम जो भी सामान खरीदते हैं, उसका असर वातावरण पर पड़ता है, क्योंकि वे जिस तरीके से निर्मित किए जाते हैं और एक लंबी यात्रा के बाद हमारे पास तक पहुंचते हैं, उसका सबंध हमारे वातावरण से है।

पेंट,लकड़ी, ग्लास, मेटल, टैक्सटाइल और फर्नीचर सभी वातावरण पर गलत प्रभाव डालते हैं। हालांकि थोड़े से प्रयास से हम इनका विकल्प तैयार कर ईको फ्रैंडली हो सकते हैं।

रिसाइकिलिंग

इंटीरियर डिजाइनर मोनिका कमल का कहना है कि किसी भी घर के इंटीरियर में प्राकृतिक मैटिरियल का प्रयोग कर हम वातावरण फ्रैंडली हो सकते हैं। उदाहरण के लिए फेब्रिक के मामले में हम कॉटन, सिल्क और उनके मिश्रण का प्रयोग कर सकते हैं। नरूला का कहना है कि ग्लास और मेटल दोनों को कई बार रिसाइकिल किया जा सकता है, वह भी उनकी क्वालिटी को नष्ट किए बगैर। रिसाइकिल ग्लास और मेटल का प्रयोग कर हम इन वस्तुओं के निर्माण में नष्ट होने वाले रिसोर्स को बचा सकते हैं। रिसाइकिल कर बनने वाले ग्लास या फिर मेटल में नए बनने वाले ग्लास और मेटल की तुलना में बहुत कम ऊर्जा की खपत होती है।

कठोर वस्तुओं के लिए आसान रास्ता

कमल का कहना है कि कठोर वस्तुओं, जैसे लकड़ी के सामान के प्रयोग को हतोत्साहित किया जाना चाहिए। इनकी जगह वैकल्पिक साधनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लकड़ी के दरवाजों की जगह यूपीवीसी के दरवाजे और खिड़की का प्रयोग किया जा सकता है। सॉफ्ट फर्नीचर के मामले में पॉलिस्टर की जगह प्राकृतिक फाइबर का इस्तेमाल ज्यादा ईको फ्रैंडली साबित होगा।

हरा रंग है एक विकल्प

ईको फ्रैंडली पेंट का इस्तेमाल करें, क्योंकि कार्बनिक पेंट का इस्तेमाल न केवल वातावरण, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। टैक्सटाइल प्रोडक्शन की प्रक्रिया हानिकारण है, इसलिए ईको फ्रैंडली प्रोडक्ट का प्रयोग करें।

सेकेंड हैंड फर्नीचर या आइटम को ही खरीदें और इसका ध्यान रखें कि ये भी रिसाइकिल हो सकें।
ल्ल हानिकारक ब्लीच और डिटरजेंट से दूर रहें। घर की वस्तुओं को साफ करने में सिरका, हाइड्रोजन पैरॉक्साइड और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:घर को बनाएं ईको-फ्रैंडली