गरीबों को मिल सकता है मोबाइल से कर्ज - गरीबों को मिल सकता है मोबाइल से कर्ज DA Image
11 दिसंबर, 2019|5:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गरीबों को मिल सकता है मोबाइल से कर्ज

गरीबों को मिल सकता है मोबाइल से कर्ज

पिछले महीने केन्या की राजधानी नैरोबी के समीपवर्ती इलाकों में रहने वाले 200 लोगों को एक अनोखी लघु वित्त योजना उपलब्ध कराई गई। ये लोग अब केवल मोबाइल फोन से कर्ज हासिल कर सकते हैं या उसके लिए आग्रह कर सकते हैं।

गरीबों द्वारा अपने धन के प्रबंधन के तरीकों पर 1970 के दशक के आरंभ से ही अध्ययन कर रहे अंतरराष्ट्रीय लघु वित्त गुरु और लेखक स्टुअर्ट रदरफोर्ड ने कहा कि इस योजना के तहत लोग कम से कम 2,000 केन्याई शिलिंग (1,200 रुपये या 26 डॉलर) का कर्ज मोबाइल फोन के माध्यम से ले सकते हैं।

रदरफोर्ड ने एक साक्षात्कार में कहा कि केन्या की परियोजना अभी आरंभिक चरण में है। इसे लागू करने के लिए मैंने नैरोबी में वित्तीय सेवाओं और एक छोटी टेलीकॉम कंपनी की रूपरेखा तैयार की। यह भारत की राजधानी दिल्ली में वर्ष 2009 में शुरू ईको लघु वित्त परियोजना के समान है।

ब्रिटिश वित्तीय विश्लेषक रदरफोर्ड ने कहा कि ईको में कर्ज लेनेवाले को ईको एजेंट तक जाकर अपने मोबाइल फोन का पहचान नंबर बताना होता है। वह वहीं कर्ज को वापस लौटा सकता है और अपने रिश्तेदारों को पैसा भी भेज सकता है। स्थानीय एजेंट इस कार्य में उसकी मदद करता है।

रदरफोर्ड इस समय अपनी किताब 'पोर्टफोलियोज ऑफ द पुअर: हाउ द वर्ल्ड पुअर लिव इन 2 डॉलर ए डे' के प्रचार के लिए भारत आएं हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और भारत के गरीबों के अपनी वित्तीय समस्याओं से निपटने के तरीकों का गहरा अध्ययन है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गरीबों को मिल सकता है मोबाइल से कर्ज