इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण रहा नाकाम - इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण रहा नाकाम DA Image
9 दिसंबर, 2019|11:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण रहा नाकाम

इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण रहा नाकाम

शत्रु की बैलिस्टिक मिसाइलों का जवाब देने के लिए भारत की नई स्वदेश निर्मित इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण विफल हो गया क्योंकि इसका लक्ष्य अपने पथ से भटक कर समुद्र में जा गिरा।

डीआरडीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नई दिल्ली में कहा कि नई अत्याधुनिक वायु रक्षा (एएडी) मिसाइल को यहां परीक्षण रेंज से प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन जैसे ही लक्ष्य के तौर पर एक पृथ्वी मिसाइल अपने पथ से भटक कर समुद्र में गिर गई, तो कंप्यूटराइज्ड नियंत्रण मिशन ने पथ में अनुचित बदलाव देखा और इंटरसेप्टर के प्रक्षेपण को रद्द कर दिया।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पृथ्वी प्रक्षेपास्त्र को यहां से 15 किलोमीटर दूर चांदीपुर ऑन सी स्थित एकीकत परीक्षण स्थल परिसर संख्या 3 से मोबाइल लांचर के जरिए सुबह 10 बजकर दो मिनट पर छोड़ा गया। जो करीब 11 किलोमीटर के बाद पथ से भटक गयी और समुद्र में गिर गई।

उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइलों को ध्वस्त करने के लिए विकसित की जा रही हाइपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल को चांदीपुर से समुद्र में लगभग 70 किलोमीटर दूर व्हीलर द्वीप से उड़ान भरने के लिए जरूरी निर्देश नहीं मिल पाया।

डीआरडीओ अधिकारियों ने कहा कि लक्ष्य मिसाइल ने इंटरसेप्टर मिसाइल के प्रक्षेपण से 20 सैकंड पहले सामान्य तरीके से उड़ान भरी। लेकिन लक्ष्य मिसाइल में कुछ त्रुटियों के चलते यह मार्ग से भटक गई और निर्दिष्ट पथ पर नहीं रह सकी।

एएडी मिसाइल को समुद्र के उपर 15 से 20 किलोमीटर ऊंचाई पर अपने लक्ष्य पर पहुंचना था। सूत्रों ने कहा कि वैज्ञानिक इसका विश्लेषण करने में लगे हैं कि पृथ्वी प्रक्षेपास्त्र अपने पूर्व निर्धारित पथ से क्यों भटक गया। उन्होंने कहा कि परीक्षण में लक्ष्य मिसाइल (पृथ्वी) को चांदीपुर से और इंटरसेप्टर मिसाइल को व्हीलर द्वीप से दागने के बीच उचित समन्वय स्थापित नहीं हो पाया।

सूत्रों ने बताया कि बहु कवचीय मिसाइल रक्षा व्यवस्था (बीएमडी) के विकास पर केंद्रित यह परीक्षण एकीकत परीक्षण स्थल (आईटीआर) के दो स्थलों से कल ही किया जाना था लेकिन व्हीलर द्वीप पर व्यवस्था में तकनीकी खामी आ जाने के कारण इसे आज के लिए टाल दिया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण रहा नाकाम