चोंग वेई ने जीता आल इंग्लैंड खिताब - चोंग वेई ने जीता आल इंग्लैंड खिताब DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:36|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चोंग वेई ने जीता आल इंग्लैंड खिताब

चोंग वेई ने जीता आल इंग्लैंड खिताब

विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी मलेशिया के ली चोंग वेई ने रविवार को अपना पहला आल इंग्लैंड बैडमिंटन खिताब जीतकर अपना सपना पूरा कर लिया। चोंग वेई ने खिताबी मुकाबले में गैर वरीयता प्राप्त जापान के कैनिची तागो को 21-19, 21-19 से हराया।

चोंग वेई ने अपनी खिताबी जीत के बाद संवाददाताओं से कहा कि मुझे काफी राहत मिली है और साथ ही मेरा सपना भी पूरा हो गया है। मेरे लिए यह मौका भी खास था क्योंकि यह सौंवी आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप थी।

मलेशियाई खिलाड़ी गत वर्ष फाइनल में विश्व और ओलंपिक चैम्पियन लिन दान से हार गए थे, लेकिन लिन दान की इस बार र्क्वाटर फाइनल में हार से चोंग वेई के खिताब जीतने का रास्ता साफ हो गया था।

तागो शीर्ष चीनी खिलाड़ियों चेन जिन और बाओ चुनलई को हराते हुए 1966 के बाद से यहां एकल फाइनल में पहुंचने वाले पहले जापानी खिलाड़ी बने थे। तागो ने पहले गेम में 4-0 और फिर 15-11 की बढ़त बनाई लेकिन चोंग वेई फिर 18-15 से आगे हो गए। तागो ने हालांकि तीन गेम अंक बचाए मगर चोंग वेई ने पहला गेम 21-19 से जीत लिया।

दूसरे गेम में मलेशियाई खिलाड़ी ने 6-1 और 11-7 की बढत बनाई, लेकिन जापानी लाडी ने 14-14 की बराबरी कर ली। तागो ने दो मैच अंक बचाए लेकिन चोंग वेई के बेसलाइन शाट नरे अन्तत उन्हें खिताबी जीत दिला दी।

डेनमार्क की टिने रासमुसैन ने गत चैम्पियन और टाप सीड चीन की वांग यिहान को कड़े संघर्ष में 21-14, 18-21, 21-19 से हराकर महिला खिताब फिर जीत लिया। रासमुसैन ने 2008 में पहली बार यह खिताब जीता था, लेकिन पिछले वर्ष वह इसे चीनी खिलाड़ी को गंवा बैठी थीं।

चीन ने पिछले वर्ष की चैम्पियनशिप में 5-0 की क्लीन स्वीप की थी, लेकिन इस बार वह मिश्रित और महिला युगल खिताब ही जीत सका।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चोंग वेई ने जीता आल इंग्लैंड खिताब