एंजेलीना जोली सबसे शक्तिशाली सेलेब्रिटी : फोर्ब्स - एंजेलीना जोली सबसे शक्तिशाली सेलेब्रिटी : फोर्ब्स DA Image
12 दिसंबर, 2019|8:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंजेलीना जोली सबसे शक्तिशाली सेलेब्रिटी : फोर्ब्स

एंजेलीना जोली सबसे शक्तिशाली सेलेब्रिटी : फोर्ब्स

हॉलीवुड अदाकारा एंजेलीना जोली ने 2009 की सबसे शक्तिशाली सेलेब्रिटी के रूप में ओप्रा विनफ्रे को नंबर एक की कुर्सी से उतारकर इस पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है। लेकिन टॉक शो क्वीन धन कमाने के मामले में अब भी नंबर एक हैं और उनकी सालाना कमाई 27 करोड़ 50 लाख डॉलर है।
   
सर्वाधिक शक्तिशाली सेलेब्रिटीज की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष 10 में पांच महिलाओं और पांच पुरुषों को रखा गया है। शीर्ष सेलेब्रिटी के रूप में सबसे पहले जोली का नाम है और उनके बाद विनफ्रे, मडोना, बियोंस नोल्स तथा आठवें स्थान पर जेनिफर एनिस्टन का नाम है।

पिछले साल सेक्स स्कैंडल के खुलासे के बावजूद गोल्फ चैंपियन टाइगर वुडस ने सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। लेकिन पुरुष हस्तियों की सूची में उन्होनें सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। उनके बाद गायक ब्रूस स्प्रिंगस्टीन तथा हॉलीवुड निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग का नाम है।
   
जोली के पार्टनर ब्रैड पिट को उनकी पूर्व पत्नी एनिस्टन के बाद नौवां स्थान हासिल हुआ है। जबकि 10वें पायदान पर अमेरिकी बास्केटबाल स्टार कोबी ब्रायन का नाम है जो बीजिंग ओलंपिक में अमेरिका की जीत के बाद अत्यधिक लोकप्रिय हो गए।

फोर्ब्स के विश्लेषण के मुताबिक, दौलत के साथ शोहरत के मेल ने मिस्टर एंड मिसेज़ स्मिथ फिल्म में बेहतरीन अदाकारी कर चुकीं जोली को पहले पायदान पर बिठाया है। पिछले साल ब्रैड पिटट के साथ अपने रिश्ते और अपने मानवीय कामकाज के लिए मीडिया की सुर्खियों में रहीं एंजेलीना 'कुंग फू पांडा' और 'वांटेड सीरीखी' फिल्मों में अपने दमदार अभिनय की बदौलत और मज़बूत होकर उभरीं।
       
ओप्रा लगातार अपने दर्शकों को खोती जा रही हैं लेकिन इसके बावजूद उनकी मोटी कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा है। ओप्रा अगले साल डिस्कवरी कम्यूनिकेशन्स के साथ सांझेदारी कर ओप्रा विनफ्रे नेटवर्क की शुरूआत करने जा रही हैं।
       
क्वीन ऑफ पॉप मडोना तीसरे पायदान पर काबिज हुई हैं। उन्होंने 2008 में दुनिया के कई देशों की सैर के दौरान 28 करोड़ अमेरिकी डॉलर की कमाई की। मालावी के एक और बच्चों को गोद लेने के अलावा ब्रिटिश फिल्म निर्माता गाय रिची से हुए अलगाव की वजह से भी वह काफी चर्चा में रहीं।

फोर्ब्स का मानना है कि गोल्फर टाइगर वुडस ने खेल कर तो पिछले साल ज्यादा कमाई नहीं की लेकिन नॉर्थ कैरोलिना तथा दुबई में गोल्फ कोर्स डिज़ाइन कर बहुत पैसे कमाए। वुडस ने सेक्स स्कैंडल में फंसने से पहले विज्ञापनों से 72.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की कमाई की।

फोर्ब्स की सेलेब्रिटी लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 49वें पायदान पर काबिज होने में कामयाब रहे। उन्होंने अपनी 'ड्रीम ऑफ माई फादर' और 'दि ऑडेसिटी ऑफ होप' की नाम की दो किताबों से 20 लाख डॉलर की कमाई की। फोर्ब्स मैगज़ीन ने ओबामा के बारे में लिखा अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति दुनिया के सबसे मशहूर शख्स हैं। ओबामा पूरे समय भाषण देकर निश्चित तौर पर सालाना लाखों डॉलर कमा सकते हैं।
     
दौलत और शोहरत के पैमाने पर फोर्ब्स की सेलेब्रिटी लिस्ट से अपना नाम गंवा देने वालों में मशहूर हॉलीवुड सितारों के नाम भी दिए हैं। सिंगर जस्टिन टिंबरलेक पहले 12 स्थान पर रहे थे, हॉलीवुड एक्टर जॉनी डेप पहले छठे स्थान पर रहे थे, सुपरमॉडल और टीवी पर्सनैलिटी टायरा बैंक्स पहले 67वें पायदान पर काबिज थीं और पॉपस्टार जेनिफर लोपेज 54वें पायदान पर थीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एंजेलीना जोली सबसे शक्तिशाली सेलेब्रिटी : फोर्ब्स