मुनक नहर का पानी अभी नहीं - मुनक नहर का पानी अभी नहीं DA Image
10 दिसंबर, 2019|4:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुनक नहर का पानी अभी नहीं

लगभग 315 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी दिल्ली वासियों को इस साल की गर्मियों में मुनक नहर का पानी नसीब नहीं होने वाला। दिल्ली सरकार के भरसक प्रयास के बावजूद अभी हरियाणा सरकार नहर के निर्माण पूरा करने के लिए राजी नहीं हो रहा है। ऐसे में अब राजी भी हो जाए तो जून तक निर्माण पूरा होने की संभावना कम ही जताई जा रही है।

यही वजह है कि दिल्ली जल बोर्ड मान कर चल रहा है कि गर्मियों तक यह पानी नहीं मिलने वाला। यमुना का पानी हरियाणा से दिल्ली के हैदरपुर प्लांट तक लाने के लिए एक पक्की नहर के निर्माण की योजना 2003 में तैयार की गई थी। उस समय कहा गया कि नदी का हिस्सा कच्ची जमीन का होने के कारण लगभग 50 फीसदी पानी का रिसाव हो जाता है, इसलिए पक्की नहर का निर्माण किया जाए तो दिल्ली को 80 मिलियन गैलन (360 मिलियन लीटर) अतिरिक्त पानी मिलने लगेगा।

दिल्ली को इस समय उपलब्ध कुल पानी का दसवां हिस्सा इस नहर से मिलेगा। लगभग 102 किलोमीटर लंबी इस नहर का निर्माण हरियाणा सरकार ने शुरू किया। पहली डेडलाइन दिसंबर 2006 तय की गई, लेकिन तब से लेकर अब तक नहर का निर्माण पूरा नहीं हो पाया। इस बार दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि वर्ष 2010 की गर्मियों में पानी मिल ही जाएगा, परंतु फिर से हरियाणा के रवैये के चलते इस नहर का लगभग चार किलोमीटर निर्माण कार्य रुका पड़ा है।

पिछले दिनों दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित इस मुद्दे को केंद्रीय जल आयोग और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के समक्ष उठा चुकी हैं, इसके बाद कुछ संभावना तो बनी है। लेकिन जल बोर्ड के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि अब हरियाणा सरकार मान भी जाए तो नहर का निर्माण जून से पहले पूरा नहीं  हो पाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुनक नहर का पानी अभी नहीं