उलटी गिनती शुरू - उलटी गिनती शुरू DA Image
9 दिसंबर, 2019|11:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उलटी गिनती शुरू

इस कारोबारी साल को खत्म होने में अब केवल  15 दिन शेष हैं। यदि अभी तक कर बचाने के लिहाज से बचत नहीं की है, तो यह आपके वाकई महत्वपूर्ण समय है, पर अंतिम समय में निवेश करने में जल्दबाजी ना करें। समय भले ही कम है, पर तमाम विकल्पों में नजर डालते हुए स्थिति का आकलन करें और ऐसे विकल्पों में निवेश करें जहां आपकी राशि भी सुरक्षित हो और आपको अच्छा रिटर्न भी मिल जाए।

इस कड़ी में सबसे पहला स्थान बीमा कंपनियों के टर्म प्लान का आता है। यहां कर की बचत भी होगी, इंश्योरेंस भी होगा और निवेश की गई रकम भी आपको वापस हो जाएगी। इसके बाद बारी आती है म्यूचुअल फंड में निवेश करने की। कर विशेषज्ञों के अनुसार आयकर बचाने के लिए म्यूचुअल फंड की ईएलएसएस यानी इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स में अब भी निवेश किया जा सकता है। विभिन्न कंपनियों के ईएलएसएस फंड मौजूद हैं। 

यहां यह बात ध्यान रखनी जरूरी होगी कि ईएलएसएस में 3 साल का लॉक इन पीरियड होता है। ईएलएसएस में निवेश से इंडेक्स से भी ज्यादा रिटर्न आसानी से मिल जाता है। इसी कारण इसके साथ ही कुछ जोखिम भी जुड़ा होता है। तीन साल से अधिक समय के लिए निवेश की रणनीति बनाना इस क्षेत्र में फायदेमंद होगा। 

अब इसके बाद बारी आती है हेल्थ इंश्योरेंस की। कर बचाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस भी एक अच्छा विकल्प है।
खासतौर पर ऐसी योजना जो आपको मेडिक्लेम और गंभीर बीमारियों के प्रति भी फायदा देने वाला हो। कुछ प्लान ऐसे होते हैं जिसमें पॉलिसीधारक की गंभीर बीमारियों का खर्च कंपनी उठाती है। इसके साथ बाजार में ऐसे प्लान भी उपलब्ध हैं जिनमें निवेश कर आप परिवार सदस्य की बीमारी का क्लेम पा सकते हैं। इसके अलावा बैंकों के एफडी और पोस्ट बैंक स्कीमें भी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उलटी गिनती शुरू