नाइटराइडर्स का विजय अभियान जारी, मैथ्यूज फिर चमके - नाइटराइडर्स का विजय अभियान जारी, मैथ्यूज फिर चमके DA Image
14 दिसंबर, 2019|2:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नाइटराइडर्स का विजय अभियान जारी, मैथ्यूज फिर चमके

नाइटराइडर्स का विजय अभियान जारी, मैथ्यूज फिर चमके

एंजेलो मैथ्यूज की धारदार गेंदबाजी से पिछले साल के उपविजेता रायल चैलेंजर्स बेंगलूरु को कम स्कोर पर रोकने वाले कोलकाता नाइटराइडर्स ने मनोज तिवारी और ब्रैड हॉज के अर्धशतकों की मदद से रविवार कोलकाता चार गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सत्र में अपना विजय अभियान जारी रखा।

डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ पिछले मैच में बल्ले से धूम मचाने वाले मैथ्यूज ने इस बार गेंदबाजी में कमाल दिखाया और सौरव गांगुली के टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने के फैसले को सही साबित करते हुए 19 रन देकर चार विकेट लिए। उनकी इस शानदार गेंदबाजी से सलामी बल्लेबाज जैक्स कैलिस की नाबाद 65 रन की पारी के बावजूद रायल चैलेंजर्स सात विकेट पर 135 रन ही बना पाया। मैथ्यूज को बायें हाथ के स्पिनर मुरली कार्तिक का अच्छा सहयोग मिला जिन्होंने 22 रन देकर दो विकेट लिए।

तिवारी (50) और हॉज (50) ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए केवल 11.3 ओवर में 101 रन की साझेदारी निभायी। नाइटराइडर्स ने इस शानदार शुरुआत का फायदा उठाकर 19.2 ओवर में तीन विकेट पर 136 रन बनाकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। उसने उदघाटन मैच में पिछले साल के चैंपियन डेक्कन चार्जर्स को 11 रन से हराया था।

अनिल कुंबले ने डेल स्टेन के बजाय कैलिस से गेंदबाजी की शुरुआत करवायी लेकिन नाइटराइडर्स की सलामी जोड़ी के सामने उनकी यह रणनीति नहीं चली। कोलकाता के बल्लेबाजों विशेषकर तिवारी ने रन आउट से बचने के बाद तीखे तेवर अपनाये और केवल 29 गेंद पर अर्धशतकीय पारी खेली जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल हैं।

तिवारी जब आठ रन पर थे तब विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी की गलती से वह रन आउट होने से बचे। दायें हाथ के इस युवा बल्लेबाज ने इसका पूरा फायदा उठाकर कैलिस के इसी ओवर में दो चौके और मिडविकेट पर छक्का जमाया। इसके बाद उन्होंने स्टेन का स्वागत लांग आफ पर छक्के से किया। हॉज ने भी इस ओवर में दो चौके जड़कर दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज को आक्रमण से हटवा दिया।

कुंबले ने स्वयं गेंद संभाली लेकिन तिवारी ने उन पर दो चौके लगाकर जतला दिया कि वह आर या पार के मूड में हैं। उन्होंने रीलोफ वान डर मर्व की गेंद पर दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर वापस गेंदबाज को कैच थमा दिया। तिवारी ने करारा शाट जमाया था लेकिन वान डर मर्व की प्रशंसा करनी होगी जिन्होंने उसे कैच में तब्दील कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका के इस स्पिनर को जल्द ही गांगुली का विकेट भी मिल जाता लेकिन गोस्वामी ने विकेट के पीछे उनका कैच छोड़ दिया। वान डर मर्व ने अपने अगले ओवर में हालांकि हॉज को लांग आन पर मनीष पांडे के हाथों कैच कराया लेकिन इससे पहले यह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपना अर्धशतक पूरा कर चुका था। उन्होंने अपनी पारी में 45 गेंद खेली और सात चौके लगाये।

नाइटराइडर्स को एक समय 16 गेंद पर तीन रन चाहिए थे लेकिन इसके लिए उसने 12 गेंद खेली और इस बीच गांगुली (23) का विकेट गंवाया जिन्होंने स्टेन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम का लक्ष्य के करीब पहुंचाया था। स्टेन ने अपने चार ओवर में 38 रन दिए।

इससे पहले रायल चैलेंजर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने छठे ओवर तक 20 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। उसकी तरफ से कैलिस के अलावा राहुल द्रविड़ (21), रोबिन उथप्पा (20) और इयोन मोर्गन (10) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

कैलिस के साथ पारी का आगाज करने के लिए उतरे गोस्वामी (08) ने चार्ल लांगवेल्ट की शार्ट पिच गेंद पर थर्ड मैन में इशांत शर्मा को कैच थमाया। इशांत ने इसके बाद अपने अगले ओवर में केवल एक रन दिया जो वाइड से बना।  तब उनके सामने पिछले आईपीएल में शतक जड़ने वाले मनीष पांडे थे जो अगले ओवर में मैथ्यूज की गेंद विकेटों पर खेल गये और खाता खोले बिना पवेलियन लौटे।

कार्तिक ने इसके बाद अपने दो ओवर में दो विकेट लिए। उन्होंने कोहली को आगे बढ़कर खेलने के लिए ललचाया और मैथ्यूज ने सीमा रेखा के पास कैच लेने में कोई गलती नहीं की। इंग्लैंड के मोर्गन ने भी इस स्पिनर पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में पवेलियन की राह पकड़ी।

कैलिस ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और एक अन्य अनुभवी खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर स्थिति संभालने की कोशिश की। गांगुली ने हालांकि मैथ्यूज को फिर से गेंद थमायी और मध्यम गति के इस गेंदबाज ने नीची रहती फुलटास पर द्रविड़ को स्लिप में कैच करवा दिया। कैलिस और द्रविड़ ने पांचवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। मैथ्यूज ने इसके बाद उथप्पा और वान डर मर्व (1) के विकेट भी लिए। कैलिस ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नाइटराइडर्स का विजय अभियान जारी, मैथ्यूज फिर चमके