एएडी इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण स्थगित - एएडी इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण स्थगित DA Image
13 नबम्बर, 2019|9:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एएडी इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण स्थगित

एएडी इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण स्थगित

भारत में निर्मित और अपनी ओर आती बैलास्टिक मिसाइलों को ध्वस्त करने में सक्षम एडवांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) इंटरसेप्टर मिसाइल का उड़ीसा के पूर्वी तट के पास व्हीलर आईलैंड स्थित टेस्ट रेंज से रविवार को किया जाने वाला परीक्षण स्थगित कर दिया गया।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक व्हीलर आईलैंड की उपप्रणाली में कुछ तकनीकी खराबी आ जाने की वजह से यह परीक्षण स्थगित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि मिसाइलों में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। प्रक्षेपास्त्र के परीक्षण की अगली तारीख विशेषज्ञों द्वारा मौजूदा परेशानी को दूर किये जाने के फौरन बाद तय की जाएगी।

मिसाइल परीक्षण इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में दो अलग-अलग प्रक्षेपण स्थलों से किया जाना था। लक्ष्य बनाई जाने वाली मिसाइल पृथ्वी को चांदीपुर स्थित आईटीआर प्रक्षेपण परिसर से प्रक्षेपित किया जाना था। उसके कुछ मिनटों के बाद इंटरसेप्टर मिसाइल को व्हीलर आईलैंड से प्रक्षेपित करके पृथ्वी मिसाइल को समुद्र से 15-20 किलोमीटर उपर लक्ष्य बनाया जाना था।

आईटीआर के अधिकारियों ने बालेश्वर जिला प्रशासन से चांदीपुर में आसपास के गांवों के करीब 400 परिवारों के लिये बनाए गए शिविरों को परीक्षण के दौरान सुरक्षा के लिहाज से हटाने को कहा है। एएडी इंटरसेप्टर मिसाइल में अपना मोबाइल लांचर, लक्ष्य भेदने के लिये डाटा लिंक तथा अपने राडार के जरिये मिसाइलों का पता लगाने की क्षमता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन वर्ष 2006, 2007 और 2009 में इस मिसाइल का परीक्षण कर चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एएडी इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण स्थगित