देश की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है अमेरिकाः चीन - देश की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है अमेरिकाः चीन DA Image
22 नवंबर, 2019|3:18|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है अमेरिकाः चीन

देश की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है अमेरिकाः चीन

अमेरिका पर दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के बीच गंभीर व्यवधान पैदा करने का आरोप लगाते हुए चीन ने कहा कि ताइवान को हथियार बेच कर और दलाई लामा की मेजबानी कर व्हाइट हाउस ने चीन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा और दूसरे अमेरिकी नेताओं की हाल की दलाई लामा के साथ बैठक और ताइवान को हथियारों की बिक्री ने चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय एकीकरण का उल्लंघन किया है।

आधिकारिक संवाद समिति शिन्हुआ ने वेन के हवाले से कहा कि इसने चीन-अमेरिका संबंधों में गंभीर व्यवधान पैदा किया है। इसकी जिम्मेदारी चीन की नहीं है। वेन ने कहा कि हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के पद संभालने के बाद दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों की शुरुआत हुई थी। वेन ने आशा जताई कि अमेरिका को दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने के लिए काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण संबंध और आपसी विश्वास से दोनों पक्षों को फायदा होगा, जबकि संदेह और संघर्ष दोनों को नुकसान पहुंचाएगा। वेन ने कहा कि दोनों देशों को वार्ता के माध्यम से संबंधों, सहयोग और सहभागिता को बढ़ावा देना चाहिए।


वेन ने कहा कि चीन का विकास दूसरे देशों को प्रभावित नहीं करेगा और साम्यवादी देश हमेशा शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर चला है। वेन ने कहा कि चीन ने कभी आधिपत्य नहीं चाहा और आगे भी एक विकसित देश के रूप में वह ऐसा नहीं करेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि चीन ने हमेशा से अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय एकीकरण सुरक्षित बनाए रखना चाहा, तब भी, जब वह गरीब देश था।

इन मांगों पर कि चीन को अंतरराष्ट्रीय मामलों में और जिम्मेदारियां उठानी चाहिए, वेन ने कहा कि वह अभी एक विकासशील देश है। वेन ने कहा कि हम वास्तव में अभी विकास के प्राथमिक चरण में हैं। उन्होंने कहा कि शंघाई और बीजिंग जैसे शहर पूरे चीन का प्रतिनिधित्व नहीं करते।

साथ ही वेन ने कहा कि चीन एक जिम्मेदार देश है और अंतरराष्ट्रीय सहयोग और दुनिया के बड़े राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों के समाधान में अहम भूमिका निभाता है। वेन ने कहा कि देश ने विकासशील देशों को बिना शर्त सहायता उपलब्ध कराई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है अमेरिकाः चीन