8 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित होंगी 2015 तक - 8 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित होंगी 2015 तक DA Image
11 दिसंबर, 2019|5:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

8 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित होंगी 2015 तक

8 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित होंगी 2015 तक

व्यापार और विनिर्माण क्षेत्र में तेज प्रगति से वर्ष 2015 तक देश में तकरीबन 8 करोड़ 73 लाख 70 हजार नई नौकरियों सृजित होंगी।

उद्योग संगठन ऐसोचेम के 'भविष्य में रोजगार के नए असवर' विषय पर तैयार ताजा अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक रोजगार देने के मामले में विनिर्माण क्षेत्र अव्वल होगा और व्यापार तथा निमार्ण क्षेत्र क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 2 करोड़ 78 लाख 80 हजार नौकरियां विनिर्माण क्षेत्र में उपलब्ध होंगी। व्यापार क्षेत्र में 2 करोड़ 42 लाख 40 हजार रोजगार सृजित होंगे जबकि निर्माण क्षेत्र में 1 करोड 51 लाख 30 हजार नौकरियां तैयार हो जाएंगी।

रिपोर्ट के मुताबिक रोजगार के मामले में सबसे बडा़ योगदान करने वाले कृषि क्षेत्र की भूमिका इस अवधि में सीमित रहेगी। जबकि कुल रोजगार के अवसरों में वित्तीय क्षेत्र की हिस्सेदारी 3.4 प्रतिशत के मौजूदा स्तर से बढ़कर दोगुनी हो जाएगी।

विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढा़ने के पीछे वस्त्र उत्पाद, खाद्य उत्पाद, पेय, परिवहन उपकरण, धातु उत्पाद, चमडा़ उत्पाद और मशीनी उपकरणों का बडा़ योगदान रहेगा।

सूचना प्रौद्योगिकी और इससे जुडे़ क्षेत्रों में रोजगार के लिहाज से 3.28 प्रतिशत की रफ्तार से सर्वाधिक तेज विकास होगा इसके साथ ही पर्यटन क्षेत्र में रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:8 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित होंगी 2015 तक