फोटो गैलरी

Hindi News2020 तक सॉफ्टवेयर सुपरपावर बन सकता है भारत गार्टनर

2020 तक सॉफ्टवेयर सुपरपावर बन सकता है भारत: गार्टनर

भारत वर्ष 2020 तक विश्व का सॉफ्टवेयर सुपरपावर बन सकता है, बशर्ते वह आईटी पेशेवरों को तैयार करने और ढांचागत सुविधाओं में निवेश करे। आईटी अनुसंधान फर्म गार्टनर की एक रपट के मुताबिक, भविष्य में भारत के...

2020 तक सॉफ्टवेयर सुपरपावर बन सकता है भारत: गार्टनर
एजेंसीSun, 14 Mar 2010 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत वर्ष 2020 तक विश्व का सॉफ्टवेयर सुपरपावर बन सकता है, बशर्ते वह आईटी पेशेवरों को तैयार करने और ढांचागत सुविधाओं में निवेश करे।

आईटी अनुसंधान फर्म गार्टनर की एक रपट के मुताबिक, भविष्य में भारत के साफ्टवेयर क्षेत्र में विकास की जबरदस्त संभावना है और यह देश अगले दशक के अंत तक आईटी इनोवेशन में विश्व को नेतृत्व प्रदान कर सकता है।

गार्टनर के विश्लेषक एवं क्षेत्रीय अनुसंधान निदेशक पार्थ अयंगर ने बताया कि भारत के 2020 तक विश्व का साफ्टवेयर सुपरपावर बनने की संभावना है, बशर्ते देश की ढांचागत सुविधाओं एवं कौशल विकास का काम तय समय पर पूरा हो जाए और भारत अपनी लागत प्रतिस्पर्धी क्षमता बरकरार रखे।

उन्होंने कहा कि ऐसे परिदृश्य में भारत को विश्वस्तरीय ढांचागत सुविधाएं तैयार करनी होंगी और कारोबार के अनुकूल पेशेवर तैयार करने होंगे जो घरेलू एवं वैश्विक निर्यात बाजार की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हों।

वर्तमान में अमेरिका को आईटी साफ्टवेयर में लीडर माना जाता है जहां माइक्रोसाफ्ट, एपल, हैवलेट पैकार्ड और सिस्को जैसी दिग्गज कंपनियां मौजूद हैं।

रपट के मुताबिक, अगर भारत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए नीतिगत उपायों के जरिए ढांचागत सुविधाओं में सुधार लाता है तो वैश्विक साफ्टवेयर बाजार में इसकी स्थिति काफी मजबूत होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें