पटना पासपोर्ट कार्यालय ने शुरू की एसएमएस पूछताछ सेवा - पटना पासपोर्ट कार्यालय ने शुरू की एसएमएस पूछताछ सेवा DA Image
17 नबम्बर, 2019|7:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना पासपोर्ट कार्यालय ने शुरू की एसएमएस पूछताछ सेवा

पटना पासपोर्ट कार्यालय ने पासपोर्ट की स्थिति के बारे में लोगों को शीघ्र जानकारी देने के लिए एसएमएस पूछताछ सेवा शुरू की है और इसी के साथ पटना इस सुविधा वाले गिने चुने शहरों में शामिल हो गया है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए फिलहाल दो रूपए लगेंगे और यह केवल बीएसएनएल धारकों के लिए उपलब्ध होगी।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि अब लोग अवैध चैनल यानी दलालों के झांसे में नहीं आएंगे क्योंकि एसएमएस उन्हें सही माध्यम उपलब्ध कराएगा। इससे पूछताछ केंद्र पर भीड़ भी छंटेगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह एक ऐतिहासिक घटनाक्रम है क्योंकि पटना उन गिने-चुने शहरों में शामिल हो गया है जहां ऐसी सुविधा मौजूद है। बयान के अनुसार पटना पासपोर्ट कार्यालय ने पिछले वर्ष 1,64,400 पासपोर्ट जारी किए थे यानि प्रति दिन 450 पासपोर्ट जारी किए गए थे। कुमार के अनुसार पटना पासपोर्ट कार्यालय में मानवश्रम की कमी और खराब आधारभूत संरचना की वजह से पासपोर्ट जारी करने में देरी होती है।

उन्होंने कहा कि पटना क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में मानवश्रम की भारी कमी है। हमारे ऊपर ढेर सारा काम है लेकिन यहां की आधारभूत संरचना बहुत ही खराब है। बयान के अनुसार कार्यालय ने पिछले वित्त वर्ष में 18.67 करोड़ रूपए का राजस्व अजिर्त किया था जबकि व्यय महज 1.77 करोड़ रूपए ही था। कुमार ने कहा कि इस राजस्व राशि का यदि पांच प्रतिशत भी अवसंरचना उन्नयन पर खर्च कर दिया जाए तो प्रक्रिया ज्यादा आसान हो जाएगी। बयान के अनुसार 2001 में जब इस कार्यालय में केवल 47 कर्मचारी ही थे तब भी इसने 53,454 पासपोर्ट जारी किए थे। इसके काम का बोझ लगातार बढ़ता गया लेकिन कर्मचारियों की संख्या यथावत बनी रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पटना पासपोर्ट कार्यालय ने शुरू की एसएमएस पूछताछ सेवा