गंभीर ने दिलायी डेयरडेविल्स को जीत - गंभीर ने दिलायी डेयरडेविल्स को जीत DA Image
13 नबम्बर, 2019|12:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंभीर ने दिलायी डेयरडेविल्स को जीत

गंभीर ने दिलायी डेयरडेविल्स को जीत

गौतम गंभीर की 72 रन की कप्तानी पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के लीग चरण में अपना शानदार रिकार्ड बरकरार रखते हुए शनिवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को एक गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से शिकस्त देकर तीसरे सत्र की शानदार शुरुआत की।

डेयरडेविल्स की इस जीत के नायक गंभीर रहे लेकिन उसके गेंदबाजों विशेषकर डर्क नानेस की भी दाद देनी होगी जिन्होंने किंग्स इलेवन के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। पंजाब की टीम टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए रवि बोपारा की 56 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 142 रन ही बना पायी । नानेस ने चार ओवर में केवल 12 रन देकर दो विकेट लिये। फारवेज महरूफ को भी दो विकेट मिले।

डेयरडेविल्स की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन गंभीर ने एक छोर संभाले रखा और अपनी 54 गेंद की पारी में नौ चौके एक छक्का लगाया। उनके अलावा मिथुन मन्हास ने भी नाबाद 31 रन का योगदान दिया जिससे डेयरडेविल्स ने 18.5 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाकर जीत दर्ज की। मन्हास ने विजयी चौका जमाया।

गंभीर की पारी इसलिए भी महत्वपूर्ण रही क्योंकि उनकी टीम दूसरे ओवर में ही अपने दोनों विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (08) और तिलकरत्ने दिलशान (00) के विकेट गंवाने से दबाव में आ गयी थी। सहवाग ने इरफान पठान के पहले ओवर में दो चौके जमाकर अपने तेवर दिखाये लेकिन एस श्रीसंत ने खूबसूरत आउटस्विंगर पर उन्हें पहली स्लिप में कैच करा दिया। श्रीसंत ने दो गेंद बाद दिलशान को भी मिडविकेट पर कैच कराकर डेयरडेविल्स के खेमे में हलचल मचा दी।

गंभीर ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन अपेक्षित तेजी से रन नहीं बन रहे थे। ऐसे नाजुक मौके पर गंभीर ने एबी डिविलियर्स (07) को बीच पिच से वापस भेजकर रन आउट करा दिया। दिनेश कार्तिक ने 18 गेंद पर 20 रन बनाने के बाद यूसुफ अब्दुल्ला की गेंद को हवा में उछालकर पवेलियन लौट गये लेकिन गंभीर ने कोई ऐसी कोई गलती नहीं की।

किंग्स इलेवन ने बीच में क्षेत्ररक्षण में ढिलायी बरती और रन आउट के कुछ आसान मौके गंवाये। गंभीर भी जब 30 रन पर थे तब रन आउट होते होते बचे। डेयरडेविल्स को जब दो ओवर में 17 रन चाहिए थे तब पठान ने मिथुन मन्हास को हवा में लहराता कैच टपकाया।

गंभीर ने अंतिम ओवर में आउट होने से पहले मन्हास के साथ सात ओवर में 61 रन की साझेदारी की। बायें हाथ का यह बल्लेबाज ऐंठन से परेशान था और ऐसे में पठान ने उन्हें महेला जयवर्धने के हाथों कैच करा दिया लेकिन तब डेयरडेविल्स को चार गेंद पर केवल तीन रन चाहिए थे।

इससे पहले बोपारा के अलावा किंग्स इलेवन का कोई भी बल्लेबाज डेयरडेविल्स के तेज और स्पिन आक्रमण का डटकर सामना नहीं कर पाया। बोपारा ने अपनी 48 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। पंजाब की टीम की तरफ से उनके अलावा इरफान (21), कप्तान कुमार संगकारा (17) और श्रीसंत (नाबाद 15) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ओवर में मानविंदर बिस्ला रन आउट हो गये लेकिन महरूफ के अगले ओवर में 18 रन बनने से इस फ्रेंचाइजी की मालकिन प्रीति जिंटा क्षूमने लगी। बोपारा और संगकारा दोनों ने इस ओवर में छक्के लगाये।

श्रीलंका के इस आलराउंडर ने हालांकि अपने तीसरे ओवर में बदला ले लिया और किंग्स इलेवन सात गेंद के अंदर तीन विकेट गंवाने से बैकफुट पर चला गया। महरूफ ने अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान संगकारा और युवराज सिंह को जबकि प्रदीप सांगवान ने जयवर्धने को पवेलियन की राह दिखायी ।

संगकारा ने गेंद को फ्लिक करके सीमा रेखा पार भेजने की कोशिश की लेकिन सांगवान ने उसे कैच में तब्दील कर दिया। युवराज ने आते ही गेंद हवा में उछाली और गंभीर ने मिड आन से पीछे दौड़ते हुए खूबसूरत कैच लपका। जयवर्धने ने आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर कार्तिक को कैच थमाया और किंग्स इलेवन का स्कोर चार विकेट पर 44 रन हो गया ।

बोपारा और इरफान (16 गेंद पर 21 रन) ने पांचवें विकेट के लिये 43 गेंद पर 60 रन की साझेदारी की लेकिन उन पर रन गति तेज करने का दबाव भी था और ऐसे में दिलशान की गेंद आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में इरफान चूक गये और कार्तिक ने उन्हें स्टंप करने में गलती नहीं की।

आईपीएल की तीसरे सत्र की नीलामी में शामिल एकमात्र भारतीय मोहम्मद कैफ अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे और छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। बोपारा का ऐसे समय में धैर्य टूट गया और उन्होंने वाईयो महेश की गेंद डीप मिडविकेट की तरफ उछाल दी जहां मिथुन मन्हास ने आसान कैच लिया। अंतिम क्षणों में श्रीसंत ने 14 गेंद पर 15 रन की पारी खेली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गंभीर ने दिलायी डेयरडेविल्स को जीत