पूरे विश्व को स्वस्थ करेगी भारतीय जीवन शैली - पूरे विश्व को स्वस्थ करेगी भारतीय जीवन शैली DA Image
17 नबम्बर, 2019|8:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूरे विश्व को स्वस्थ करेगी भारतीय जीवन शैली

उत्तराखंड भारत का भाल है। मस्तिष्क की भूमिका निभाते हुए हम उन्नति उत्तराखंड और समृद्धशाली भारत के नव निर्माण में देवभूमि की आध्यात्मिक शक्तियों के सानिध्य व मार्ग दर्शन में जुटे हैं। देव संस्कृति विश्वविद्यालय अनेकता में एकता का साक्षात प्रतीक है। यह बात प्रदेश के पर्यटन मंत्री मदन कौशिक ने शनिवार को देव संस्कृति विश्वविद्यालय में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के समापन पर कहीं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर गुजरात में इसी तरह का एक योग महोत्सव की गुजरात सरकार द्वारा देसंविवि के सहयोग से आयोजित करने पर विचार चल रहा है।


रूसी जनप्रतिनिधि एवं राष्ट्रपति दमित्री मेदबेदेव की राजनीतिक सलाहकार साजी उमालातोवा शांतिकुंज द्वारा शिक्षा, संस्कृति व अध्यात्म के साथ नदियों की सफाई एवं प्रकृति संरक्षण के कार्यक्रमों से खासी प्रभावित दिखीं। उन्होंने कहा कि आचार्य श्रीराम शर्मा द्वारा संचालित कार्यक्रमों का रूस प्रसार करने और शांतिकुंज साहितय रूसी जनता तक पहुंचाने की बात कही।


परमार्थ निकेतन परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनी ने उत्तराखंड को योग की जन्मस्थली बताते हुए जिज्ञासुओं को प्रतिदिनि अपनी वाणी, क्रिया, विचार, मूल्य, ईमानदारी का मूल्यांकन करने का सुझाव दिया। चेंज योर नेचर का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि यह छोटा सा वाक्य ही इस महोत्सव का सार है। उन्होंने कहा कि भारतीय जीवन शैली पूरे विश्व को स्वस्थ करेगी।


देसंविवि के कुलाधिपति डा.प्रणव पण्डय़ा ने सभी प्रतिभागियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सीखे ज्ञान को क्षेत्रों में फैलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अध्यात्म को अवैज्ञानिक मान लेने और उसे कर्मकाण्ड एवं धार्मिक क्रियाकलापों तक ही सीमित मान बैठने से संस्कृति को बेहद हानि उठानी पड़ी है। उन्होंने संस्कृति को सद्गुणों की खेती की संज्ञा देते हुए संतुलित व समदर्शी जीवन को सच्च योग बताया और कहा कि योग परम तत्व से जोड़ता है। महोत्सव में बीस देशों के 450 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर कुलपति डा.एसपी मिश्र, संयुक्त निदेशक एके सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी योगेंद्र गंगवार, पर्यटन विभाग की जिला साहसिक खेल अधिकारी सीमा नौटियाल, राम महेश मिश्र मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूरे विश्व को स्वस्थ करेगी भारतीय जीवन शैली