केंद्र ने सीबीआई को दिया जांच का आदेश - केंद्र ने सीबीआई को दिया जांच का आदेश DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:36|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केंद्र ने सीबीआई को दिया जांच का आदेश

ये हैं मामले
- चौटाला के बेटों ने फरीदाबाद में टैक्स और खनन मामले में 5000 करोड़ का घोटाला किया
-गुड़गांव के झांसा, बिंदापुर और बडवारी में मॉल के लिए जमीन हड़पी
हरियाणा लोक सेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष पद पर भ्रष्ट लोगों को बैठाया
-पानीपत के ताऊ देवीलाल थर्मल पावर प्लांट के ठेकों में हेराफेरी


हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला पर मुसीबतों के बादल घिर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने चौटाला पर चार और मामले थोपते हुए सीबीआई से जांच शुरू करने का आग्रह किया है। केंद्र और हरियाणा सरकार के बीच पिछले कई महीनों से जारी चर्चाओं के बाद केंद्र ने सभी मामले सीबीआई के हवाले कर दिए हैं।
हरियाणा सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक इन चार मामलों में पहला फरीदाबाद में टैक्स और माइनिंग से जुड़ा है। इसके अलावा गुड़गांव के बडवारी, झांसा और बिंदापुर में मॉल बनाने के लिए जमीन हड़पने, हरियाणा लोक सेवा आयोग व कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भ्रष्ट लोगों को बैठाने और पानीपत के ताऊ देवीलाल थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट में हेराफेरी के मामले हैं।
केंद्र ने सभी चार मामलों को कार्रवाई के लिए सीबीआई को सौंप दिया है। राज्य सतर्कता ब्यूरो ने अपनी जांच के बाद अप्रैल 2008 में इन मामलों की सीबीआई जांच का आग्रह किया था। एक साल बाद हुड्डा सरकार ने भी इस अर्जी पर अपनी मुहर लगा दी। केंद्र लंबे समय तक इस मामले पर निष्क्रिय रहा लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में इनेलो के प्रदर्शन से चौकन्ने हुए मुख्यमंत्री हुड्डा ने केंद्र पर चौटाला को घेरने का दबाव बढ़ाया। सीबीआई फिलहाल पानीपत में 500 मेगावाट की दो विद्युत इकाइयों के ठेकों से जुड़े मामले की जांच कर रही है। इससे पहले सीबीआई चौटाला और उनके बेटों के आय से अधिक संपत्ति संबंधी दो मामलों में जांच पूरी कर चाजर्शीट दाखिल कर चुकी है। चौटाला पर 1999-2000 में जूनियर शिक्षकों की भर्ती में धांधली का एक और मामला भी चल रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: केंद्र ने सीबीआई को दिया जांच का आदेश