भारत दुनिया में निवेश के तीन शीर्ष पसंदीदा देशों में - भारत दुनिया में निवेश के तीन शीर्ष पसंदीदा देशों में DA Image
13 नबम्बर, 2019|10:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत दुनिया में निवेश के तीन शीर्ष पसंदीदा देशों में

भारत दुनिया में निवेश के तीन शीर्ष पसंदीदा देशों में

दुनियाभर में निवेश के लिहाज से सबसे पसंदीदा तीन देशों में भारत की गिनती होती है लेकिन वहां विदेशी निवेश की सीमा तय होने के कारण निवेश संभावनाओं का पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है, कोलंबिया विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में भारत की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति और कई आर्थिक क्षेत्रों में उदारीकरण का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि जीडीपी में तेज वृद्धि, कुशल एवं प्रतिस्पर्धी कर्मियों तथा बाजार विकास जैसे कारणों से भारत में विदेशी निवेश बढ़ रहा है।

हालांकि, रिपोर्ट कहती है कि भारत में निवेश सीमा तय होने के कारण विदेशी निवेश जितना होना चाहिये, वही नहीं हो पा रहा है, राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं से भी एफडीआई मंजूरी प्रक्रिया पर असर पड सकता है।

वनवर्ड एफडीआई इन इंडिया एंड इटस पालिसी कान्टेक्स्ट शीर्षक वाली 15पृष्ठ की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत विदेशी निवेश के प्रवाह के मामले में दुनिया में 13वें स्थान पर है। वर्ष 2000 के बाद से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 15 गुना बढ़ चुका है।

रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने जहां शुरू में विनिर्माण, बिजली और दूरसंचार क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित किया, वहीं अब वे सेवा क्षेत्र की ओर ध्यान दे रहे हैं।

इस रिपोर्ट में जो एक और खास बात सामने आई है कि 1990 के दशक में जहां विकसित देशों द्वारा ही भारत में निवेश किया जाता था, वहीं अब विकासशील देशों के निवेशकों का आकर्षण भी भारत के प्रति बढ़ा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत दुनिया में निवेश के तीन शीर्ष पसंदीदा देशों में