आईपीएल-3 का उद्घाटन मैच कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता - आईपीएल-3 का उद्घाटन मैच कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता DA Image
17 नबम्बर, 2019|12:30|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीएल-3 का उद्घाटन मैच कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता

आईपीएल-3 का उद्घाटन मैच कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता

कोलकाता नाइटराइडर्स ने बेहद उतार चढ़ाव वाले मैच में अपने विदेशी खिलाड़ियों एंजेलो मैथ्यूज और ओवैस शाह की दमदार पारियों के दम पर शुक्रवार को यहां मौजूदा चैंपियन डेक्कन चार्जर्स को 11 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सत्र की जोरदार शुरुआत की। दक्षिण अफ्रीका में दूसरे आईपीएल में अंतिम स्थान पर रही नाइटराइडर्स की टीम इस मैच में हिचकोले खाती रही लेकिन लगता है कि अब भाग्य उससे जुड़ गया है जो कि पिछले दो आईपीएल में शाहरूख खान की टीम से रूठा हुआ था।

नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद चमिंडा वास के पहले ओवर में ही दो विकेट गंवा दिये और एक समय उसका स्कोर चार विकेट पर 31 रन था । मैथ्यूज (46 गेंद पर 65) और ओवैस शाह (46 गेंद पर 58) के बीच पांचवें विकेट के लिये रिकार्ड 130 रन की अटूट साझेदारी और अंतिम पांच ओवर में 69 रन जोड़ने से कोलकाता की टीम आखिर में चार विकेट पर 161 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

डेक्कन चार्जर्स को कप्तान एडम गिलक्रिस्ट (54) और वीवीएस लक्ष्मण ने पहले विकेट के लिये 61 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलायी लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवाने से वह सात विकेट पर 150 रन ही बना पायी। नाइटराइडर्स की तरफ से चार्ल लांगवेल्ट ने चार ओवर में 26 रन देकर दो विकेट लिये।

गिलक्रिस्ट जब केवल दो रन पर थे तब इशांत शर्मा की गेंद पर दूसरी स्लिप में ब्रैड हाज ने उनका कैच छोड़ दिया था। इस पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने इसका पूरा फायदा उठाकर इशांत के इसी ओवर में दो चौके जमाये और फिर लांगवेल्ट और लक्ष्मी रतन शुक्ला की गेंदों पर छक्के जमाये।

लक्ष्मण (14 गेंद पर 22) रन ने भी जब आगे बढ़कर शुक्ला की गेंद छह रन के लिये भेजी तो सौरव गांगुली को पावरप्ले में ही मुरली कार्तिक को गेंद सौंपनी पड़ी। बायें हाथ के इस स्पिनर ने पहले ओवर में ही लक्ष्मण को आउट करके टीम को पहली सफलता दिलायी।

गिलक्रिस्ट जब 41 रन पर थे तब लांगवेल्ट ने भी उनका कैच छोड़ा जिसके बाद वह शतक पूरा करने में सफल रहे। उन्होंने अर्धशतक पूरा करने के बाद हाज की गेंद पर सीमा रेखा पर मनोज तिवारी को कैच थमाया। उनकी पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं।

हर्शल गिब्स (24 गेंद पर 19 रन) और एंड्रयू साइमंडस (नौ गेंद पर पांच रन) ने भी अपने कप्तान की तरह हवा में गेंद उछालकर कैच थमाया जिससे चार्जर्स का स्कोर चार विकेट पर 116 रन हो गया।

टीम की आस अब रोहित शर्मा पर टिकी जो पिछले दो आईपीएल में खासे सफल रहे थे लेकिन मैथ्यूज ने उन्हें केवल 13 रन के निजी योग पर हाज के हाथों कैच आउट करा दिया। अनिरूद्ध सिंह (14) भी उनके पीछे पवेलियन लौट गये और चार्जर्स को अंतिम दो ओवर में 21 रन बनाने की चुनौती मिली लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाज नौ रन ही जोड़ पाये ।

इससे पहले नाइटराइडर्स की पारी में वास का पहला ओवर और मैथ्यूज और शाह की साझेदारी आकर्षण का केंद्र रही। मैथ्यूज ने अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के जबकि शाह ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाकर टीम को संकट से उबारा।

वास ने आईपीएल थ्री की पहली गेंद पर ही मनोज तिवारी को आउट कर दिया और फिर आफ साइड से अंदर की तरफ आती गेंद पर गांगुली को स्लिप में कैच कराकर केकेआर को करारा क्षटका दिया। अभी टीम का खाता नहीं खुला था और दो विकेट गिर गये थे।

नाइटराइडर्स की परेशानी यहीं पर खत्म नहीं हुई। सौराष्ट्र की रन मशीन चेतेश्वर पुजारा (10) को आरपी सिंह जबकि सलामी बल्लेबाज हाज (13) को जसकरण सिंह ने तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजकर केकेआर का स्कोर चार विकेट पर 31 रन कर दिया। मैथ्यूज और शाह ने यहीं से आईपीएल में पांचवें विकेट के लिये पहली शतकीय साझेदारी निभाकर नया रिकार्ड बनाया। इससे पहले पांचवें विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी 95 रन की थी।

मैथ्यूज ने आते ही छक्का जड़ा लेकिन इसके बाद वह और शाह दोनों संभलकर खेले। बीच में जब प्रज्ञान ओक्षा और साइमंडस गेंदबाजी कर रहे थे तो 32 गेंद तक कोई चौका नहीं पड़ा। मैथ्यूज ने जसकरण की लगातार गेंद को सीमा रेखा पार भेजकर यह क्रम तोड़ा। उन्होंने टी सुमन की गेंद पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर 38 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। शाह ने बाद में खुलकर हाथ दिखाये और अंतिम ओवर में जसकरण की गेंद पर एक रन लेकर अर्धशतक पूरा करने के बाद छक्का जमाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीएल-3 का उद्घाटन मैच कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता